Home > Archived > पीएनआर नंबर डालते ही शताब्दी में चलेगी एलसीडी

पीएनआर नंबर डालते ही शताब्दी में चलेगी एलसीडी


भोपाल। यदि सब कुछ योजना के अनुसार चला तो फरवरी 2015 से भोपाल-नई दिल्ली शताब्दी एक्सप्रेस में एलसीडी टीवी की सुविधा मिलने लगेगी। पीपीपी मोड पर दी जा रही इस सुविधा के प्रयोग के लिए यात्रियों को कोई अतिरिक्त शुल्क नहीं चुकाना होगा। सिर्फ अपना पीएनआर नंबर क्लिक करते ही सीट के सामने लगे एलसीडी टीवी चालू हो जाएगा। शताब्दी में एलसीडी लगाने के लिए रेलवे ने ताइवान की एक कंपनी से करार किया है। दरअसल ताइवान की ट्रेनों में चेयरकार के पीछे एलसीडी टीवी लगाये जाते हैं। पहले शताब्दी के एक्जिक्यूटिव क्लास के कोच में ही एलसीडी लगाने की योजना थी। अब यह सुविधा सभी कोच में मुहैया होगी। इसके लिए 5 करोड़ की राशि का प्रावधान किया है।
यात्री ऐसे करेंगे उपयोग
शताब्दी ट्रेन में सीट पर बैठे यात्री को अपने सामने लगी एलसीडी स्क्रीन में अपने टिकट का पीएनआर नंबर डालना होगा। पीएनआर डालते ही स्क्रीन शुरू हो जाएगी। इसके बाद उपलब्ध विकल्प का इस्तेमाल कर यात्री न्यूज, म्यूजिक, फिल्म आदि देख सकेंगे। बेहतर ऑडिया क्वालिटी के लिए शताब्दी के यात्रियों को रेल कर्मचारी ईयर फोन उपलब्ध कराएगा। इसके लिए यात्री को मामूली शुल्क अदा करना होगा।
पीपीपी के तहत सुविधा
प्रयोग के तौर पर पहले चंडीगढ़ शताब्दी में एलसीडी सुविधा दी जा रही है। इसके बाद भोपाल शताब्दी में ये सुविधा मिलेगी। रेलवे इन्हें प्रायवेट पार्टनरशिप के तहत लगाएगा। ताइवान की कंपनी इसका रखरखाव भी करेगी। प्रायवेट ऑपरेटर इस पर विज्ञापन आदि चलाकर लाभ कमा सकेंगे। अनुसार एलसीडी पर गजलों और हिदी फिलम के गीतों के अलावा पंजाबी, मराठी और इंगलिश सांग्स का आप्शन भी होगा। 

Updated : 2014-12-07T05:30:00+05:30
Next Story
Share it
Top