Top
Home > Archived > सहमति बने तो धर्मांतरण पर प्रतिबंध संबंधी कानून लाएंगे: नायडू

सहमति बने तो धर्मांतरण पर प्रतिबंध संबंधी कानून लाएंगे: नायडू

सहमति बने तो धर्मांतरण पर प्रतिबंध संबंधी कानून लाएंगे: नायडू

नई दिल्ली | आगरा में कथित धर्मांतरण के मुद्दे पर उठे विवाद के बीच सरकार ने कहा कि अगर सभी दल सहमत हों तब धमा’तरण पर प्रतिबंध लगाने के लिए वह कानून भी ला सकती है। संसदीय कार्य मंत्री एम वेंकैया नायडू ने संसद भवन परिसर में कहा कि राजग सरकार धर्मांतरण सहित सभी मुद्दों पर चर्चा करने को तैयार है।
उन्होंने कहा कि अगर विपक्ष चर्चा करना चाहता है तब हम धर्मांतरण और पुन: धर्म परिवर्तन, सभी पर सदन में विस्तृत चर्चा करने को तैयार हैं। हम यह भी चाहते हैं कि अगर सभी दल समर्थन करें तब धमा’तरण पर प्रतिबंध लगाने के लिए कानून भी ला सकते हैं क्योंकि यह महत्मा गांधी की इच्छा भी थी। वेंकैया ने कहा कि धमा’तरण या पुन: धर्म परिवर्तन, दोनों स्थितियों में अक्सर ऐसे आरोप लगते हैं कि लोगों को लुभाया गया है।
मंत्री ने कहा कि यह मामला है, इस विषय पर संसद में बारिकी से चर्चा हो और एक निष्कर्ष पर पहुंचा जाए। केन्द्र और सभी राज्य धमा’तरण और पुन: धर्म परिवर्तन के विषय से निपटें। विपक्ष पर निशाना साधते हुए संसदीय कार्य मंत्री ने कहा कि उनके लिए यह उपयुक्त नहीं है कि प्रतिदिन किसी विषय पर सरकार पर निशाना साधने के लिए ‘राजनीतिक हंगामा’ किया जाए। वेंकैया ने कहा कि अगर आप वास्तव में गंभीर है, तब नोटिस दें और स्पीकर की अनुमति से चर्चा करें।
वेंकैया ने कहा कि अगर सदन सहमत होता है तब सरकार को धर्मांतरण निरोधक विधेयक लाने में कोई समस्या नहीं है। भाजपा के कीर्ति आजाद ने कहा कि जबरन धर्मांतरण नहीं हो सकता। भारत में लोगों ने सैकड़ों वषरे धर्म परिवर्तन किया है और पुन: धर्म परिवर्तन भी किया है। उन्होंने कहा कि उत्तर प्रदेश की घटना के बारे में मैंने जो कुछ सुना, इस बारे में अगर कुछ गलत हुआ है तब वहां की सरकार को कार्रवाई करनी चाहिए। इसे मुद्दा क्यों बनाया जा रहा है। आम आदमी पार्टी के भगवंत मान ने कहा कि हमारा देश बहु संस्कृतियों वाला देश है जहां विभिन्न विचारधारा को मानने वाले लोग रहत हैं।
उन्होंने कहा कि अगर कोई विशेष दल इस तरह के प्रयास करता है कि हम सभी को एक धर्म में परिवर्तित हो जाना चाहिए तब यह गलत है। हम इसका विरोध करते हैं। वेंकैया नायडू के धमा’तरण निरोधक विधेयक लाये जाने के सुझाव के बारे में पूछे जाने पर मान ने कहा कि ऐसे कदम का समर्थन किया जाना चाहिए।

Updated : 2014-12-11T05:30:00+05:30
Next Story
Share it
Top