Home > Archived > भारतीय सीमा के पास पाकिस्तानी सैनिकों को ट्रेनिंग दे रहा है चीन

भारतीय सीमा के पास पाकिस्तानी सैनिकों को ट्रेनिंग दे रहा है चीन

भारतीय सीमा के पास पाकिस्तानी सैनिकों को ट्रेनिंग दे रहा है चीन
X

नई दिल्ली | भारतीय सुरक्षा एजेंसियों को पता चला है कि चीनी सैनिक जम्मू कश्मीर में भारत-पाक सीमा के उस पार पाकिस्तानी सैनिकों को ट्रेनिंग दे रहे हैं। सीमा सुरक्षा बल (बीएसएफ) की खुफिया शाखा द्वारा सौंपी गई रिपोर्ट के अनुसार राजौरी सेक्टर में अंतरराष्ट्रीय सीमा के उस पार चीनी सैनिक पाक सैनिकों को हथियार संबंधी तकनीकी का ट्रेनिंग देते हुए नजर आए हैं। रिपोर्ट में कहा गया है कि ये सैन्य कवायद पाकिस्तान के अग्रिम रक्षा ठिकानों पर किए जा रहे हैं जिनकी जिम्मेदारी वहां का सीमा प्रहरी बल-पाक रेंजर्स संभालता है।
बीएसएफ द्वारा विश्लेषण की गई इन प्राथमिक सूचना से यह भी पता चलता है कि श्रीगंगानगर सेक्टर के उस पार कुछ पाक सैन्य इकाइयों ने चौकियों पर अर्धसैनिक बल रेंजर्स का स्थान ले लिया है। बीएसएफ ने यह भी पाया कि पंजाब के अबोहर और गुरूदासपुर सेक्टरों के समीप निकट अतीत में पाकिस्तान ने नए पर्यवेक्षण टावर भी लगाए हैं।
बल की खुफिया शाखा ने रिपोर्ट की है कि सीमा पर बातचीत के रिकॉर्ड से संकेत मिलता है कि पाकिस्तानी सेना और रेंजर्स भारतीय सैनिकों और संपत्तियों को निशाना बनाने के लिए रणनीतिक ठिकानों और चौकियों पर अचूक निशानेबाज तैनात करने की योजना बना रहे हैं।
बीएसएफ की खुफिया शाखा ने कहा कि अंतरराष्ट्रीय सीमा और नियंत्रण के आसपास पाकिस्तानी सेना के कमांडो के विशेष दस्ते भी तैनात किए गए हैं जो छापा मार सकते हैं और बॉर्डर एक्शन टीम द्वारा भारतीय क्षेत्र में हमला हो सकता है। खुफिया शाखा का यह भी कहना है कि पाकिस्तान के सियालकोट में आतंकवादियों के एक बहुत बड़े समूह का पता चला है जो जम्मू कश्मीर में विधानसभा चुनाव के दौरान घुसपैठ करने की साजिश रच रहे हैं। उसे अंतरराष्ट्रीय सीमा या फिर नियंत्रण रेखा के समीप आतंकवादियों के लिए घुसपैठ के लिए कुछ लॉन्च पैड का पता चला।
रिपोर्ट के अनुसार भारत पाकिस्तानी सीमा पिछले कुछ समय से शांत लेकिन तनावपूर्ण है। पिछले कुछ महीने में वहां ढेरों संघर्षविराम उल्लंघन हो चुके हैं। बीएसएफ की यह शाखा कहती है कि गुजरात के समीप सर क्रीक क्षेत्र में भारत पाकिस्तान सीमा के पास करीब 25 भारतीय नौकाओं और 155 मछुआरों को वर्तमान सीजन में पाकिस्तानी समुद्री प्रशासन ने पकड़ा था। 

Updated : 2014-11-15T05:30:00+05:30
Next Story
Share it
Top