Top
Home > Archived > सीरिया पर सुरक्षा परिषद से कार्रवाई चाहता है अमेरिका

सीरिया पर सुरक्षा परिषद से कार्रवाई चाहता है अमेरिका

वाशिंगटन | अमेरिका चाहता है सीरिया के रासायनिक हथियार कार्यक्रम पर कार्रवाई करने के लिए संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद तैयारी करे। क्योंकि संयुक्त राष्ट्र के निरीक्षकों ने सीरिया में रासायनिक हथियारों के इस्तेमाल के पर्याप्त सबूत जुटाए हैं। विदेश मंत्री जॉन केरी ने एक बयान में कहा कि सुरक्षा परिषद को सीरिया के खिलाफ बाध्यकारी प्रस्ताव लाने की तैयार करनी होगी।
केरी ने कहा, "हमें यह सुनिश्चत कराने के क्रम में हर किसी की मदद की जरूरत है कि सुरक्षा परिषद अपने स्थापित मूल्यों को जिंदा रख सके, और एक बाध्यकारी प्रस्ताव पारित हो जिसमें लक्ष्य को तेजी से प्राप्त करने की संभावित सख्त से सख्त प्रक्रिया निहित हो।"
केरी ने कहा, "रूस और अमेरिका के बीच जेनेवा में हुए समझौते में स्पष्ट रूप से कहा गया है कि यह अवश्य लागू होगा, यह यथासंभव जल्द से जल्द साकार रूप में होगा।"
उन्होंने कहा कि संयुक्त राष्ट्र के निरीक्षकों ने यह स्पष्ट किया है कि सीरिया के राष्ट्रपति बशर अल-असद की सरकार 21 अगस्त के रासायनिक हमले के लिए जिम्मेदार है, जिससे वह इंकार करती है।
विदेश मंत्री ने कहा, "सुरक्षा परिषद को अगले सप्ताह कार्रवाई करने के लिए तैयार होना होगा। विश्व को सीरिया के रासायनिक हमले से बचाने के लिए प्रतिबंधात्मक कार्रवाई के महत्व पर मजबूती से बोलना और उसका साथ देना अंतर्राष्ट्रीय समुदाय के लिए अत्यावश्यक है।"
केरी का बयान ऐसे समय में आया है, जब इसके पहले रूसी विदेश मंत्री सर्गेई लावरोव ने कहा है कि रूस के पास इस बात के पर्याप्त सबूत मौजूद हैं कि सीरियाई विपक्ष ने अंतर्राष्ट्रीय हस्तक्षेप के लिए उकसाने हेतु रासायनिक हमले की खबर का इस्तेमाल किया है।

Updated : 2013-09-20T05:30:00+05:30
Next Story
Share it
Top