Latest News
Home > Archived > भारत में सक्रिय हैं 65 आतंकवादी संगठन

भारत में सक्रिय हैं 65 आतंकवादी संगठन

भारत में सक्रिय हैं 65 आतंकवादी संगठन
X


नई दिल्ली |
सरकार ने देश में 65 आतंकवादी संगठनों की पहचान की है, जिनमें से सबसे अधिक 34 मणिपुर में हैं। गृह राज्यमंत्री आरपीएन सिंह ने लोकसभा में बताया कि उपलब्ध खुफिया सूचनाओं से पता चलता है कि भारत में सक्रिय आतंकवादियों और उग्रवादियों को विदेश विशेषकर पाकिस्तान स्थित उनके मूल संगठन धन मुहैया कराते हैं। वे उन्हें शरण, प्रशिक्षण, हथियार और धन प्रदान करते हैं।
गृह राज्य मंत्री आरपीएन सिंह ने एक सवाल के लिखित जवाब में बताया कि मौजूदा वैधानिक एवं कानूनी ढांचा आतंकवाद के वित्तपोषण से निपटने के लिए पर्याप्त प्रावधान करता है। विभिन्न राज्यों में सक्रिय आतंकवादी संगठनों में से जम्मू कश्मीर के पांच संगठन हैं, जिनमें लश्कर-ए-तैयबा, हिजबुल मुजाहिदीन, जैश-ए-मोहम्मद, हरकत-ए- मुजाहिदीन और अल बदर शामिल हैं।
पूर्वोत्तर भारत के असम में 11, मेघालय में 4, मिजोरम में 2 और मणिपुर में 34 संगठन हैं। बब्बर खालसा इंटरनेशनल, खालिस्तान जिन्दाबाद फोर्स और खालिस्तान कमांडो फोर्स तीन उग्रवादी संगठन हैं, जो पंजाब में सक्रिय हैं। सिंह ने कहा कि इंडियन मुजाहिदीन, लश्कर, हिज्ब, हूजी और अल बदर जैसे आतंकवादी संगठन जम्मू कश्मीर के अलावा देश के कई अन्य राज्यों में सक्रिय हैं। मसलन उत्तर प्रदेश, महाराष्ट्र, गुजरात, कर्नाटक, केरल, राजस्थान, आंध्र प्रदेश और दिल्ली। सिंह ने कहा कि सरकार ने 36 आतंकी समूहों और 9 संगठनों को प्रतिबंधित कर दिया है।

Updated : 2013-08-28T05:30:00+05:30
Next Story
Share it
Top