Latest News
Home > Archived > भारतीय मूल के श्रीनिवासन होंगे अमेरिकी न्यायाधीश

भारतीय मूल के श्रीनिवासन होंगे अमेरिकी न्यायाधीश

भारतीय मूल के श्रीनिवासन होंगे अमेरिकी न्यायाधीश
X

वाशिंगटन | अमेरिकी राजधानी की शक्तिशाली अपीली अदालत के न्यायाधीश के रूप में भारतीय मूल के श्रीकांत 'श्री' श्रीनिवासन के नाम को सीनेट ने सर्वसम्मति से मंजूरी दे दी है। वह अमेरिका में दक्षिण एशियाई मूल के पहले न्यायाधीश होंगे। उनके नाम को सीनेट से मिली मंजूरी की चौतरफा सराहना हुई है।
सीनेट की न्यायिक समिति के डेमोक्रेट अध्यक्ष पैट्रिक लीही ने सीनेट के इस कदम का स्वागत किया। हालांकि उन्होंने श्रीनिवासन के नाम को मंजूरी देने में हुई देरी के लिए रिपब्लिकन सदस्यों की आलोचना की। उन्होंने कहा कि रिपब्लिकन सदस्यों ने उच्च योग्यता वाले उम्मीदवार के नाम पर मतदान में देरी करने का प्रयास किया। इसके लिए श्रीनिवासन को लंबा इंतजार करना पड़ा, जिनका नाम करीब एक साल पहले ही मनोनीत कर दिया गया था। सीनेटर मार्क आर. वार्नर ने भी श्रीनिवासन के नाम को सर्वसम्मति से मिली मंजूरी पर खुशी जताई। अमेरिकी प्रतिनिधि सभा के भारतीय मूल के सदस्य एमी बेरा ने कहा कि वह बेहद खुश हैं। उन्होंने कहा कि वह बेहतरीन, निष्पक्ष न्यायाधीश होंगे।
इसे भारतीय एवं एशियाई मूल के अमेरिकी नागरिकों के लिए ऐतिहासिक करार देते हुए बेरा ने कहा कि भारतीय मूल के अमेरिकी नागरिकों ने इस देश में कई तरह से योगदान दिए हैं। यह सुनिश्चित करने की आवश्यकता है कि हमारे समुदाय के अधिक से अधिक सदस्य सरकार में विभिन्न स्तर पर शामिल हो सकें।
अमेरिकी कांग्रेस की पहली हिन्दू सदस्य तुलसी गेबार्ड ने भी श्रीनिवासन के नाम को सीनेट से मिली मंजूरी की सराहना की है। उन्होंने कहा, ''श्रीनिवासन का अनुभव तथा कौशल इस पद के लिए महत्वपूर्ण होगा।''

Updated : 2013-05-24T05:30:00+05:30
Next Story
Share it
Top