Latest News
Home > Archived > भूकंप के झटकों से जम्मू में इमारत गिरने से आठ छात्र घायल

भूकंप के झटकों से जम्मू में इमारत गिरने से आठ छात्र घायल

भूकंप के झटकों से जम्मू में इमारत गिरने से आठ छात्र घायल
X

नई दिल्ली। उत्तर भारत एक बार फिर भूकंप के झटकों से हिल उठा है। दिल्ली और नोएडा में भी भूकंप के झटके महसूस किए गए हैं। जिससे कई जगहों पर दहशत फैल गई तथा लोग अपने घरों से बाहर निकल आए। भूकंप से जम्मू-कश्मीर से भारी नुकसान झेलना पड़ा है। भूकंप का केंद्र कश्मीर के डोडा में जमीन से 10 किलोमीटर नीचे था। रिक्टर पैमाने पर भूकंप की तीव्रता 5.8 मापी गई। पिछले एक महीने में यह तीसरी बार है जब उत्तर भारत में भूकंप के झटके महसूस किए गए हैं। दोपहर करीब साढ़े बारह बजे पूरा उत्तर भारत भूकंप के झटकों से हिल उठा। झटके काफी देर तक महसूस किए गए और लोग अपने दफ्तरों से बाहर निकल आए। भूकंप को पूरे उत्तर भारत में महसूस किया गया। जम्मू-कश्मीर में 5.8 की तीव्रता वाले भूकंप से पोटीनाग के पास स्कूल की इमारत गिर गई, जिसमें आठ छात्र घायल हो गए। चिनाब घाटी के कई मकानों में दरारें आई हैं, भूकंप से किश्तवाड़, भदरवाह में काफी नुकसान हुआ है।
इसके अलावा, राष्ट्रीय राजधानी और आसपास के क्षेत्रों में भी भूकंप के झटके महसूस किए गए हैं। गुडगांव और नोएडा में करीब 20 से 25 सेकंड तक भूकंप के झटके महसूस किए गए। हरियाणा के जींद तथा इसके आसपास क्षेत्रों में भी भूकंप के झटके महसूस किए गए। साथ ही सूचना मिली है कि पाकिस्तान स्थित इस्लामाबाद में भी भूकंप के झटके महसूस किए गए हैं।
गौरतलब है कि एक महीने में तीसरी बार भूकंप के झटके महसूस किए गये है। इससे पहले पिछले बुधवार की 25 तारीख को भी दिल्ली समेत भारत कई शहरों में भूकंप के झटके महसूस किए गए थे, जिसका केंद्र अफगानिस्तान की हिन्दुकुश की पहाड़ियों में था। इसकी तीव्रता 5.7 थी, जबकि 16 अप्रैल को भी 7.8 तीव्रता का भूकंप आया था और इसका केन्द्र पाकिस्तान ईरान सीमा पर था।


Updated : 2013-05-01T05:30:00+05:30
Next Story
Share it
Top