Home > Archived > परिणामशून्य रही जांच रिपोर्ट

परिणामशून्य रही जांच रिपोर्ट

परिणामशून्य रही जांच रिपोर्ट
X

ग्वालियर | मुरार जिला अस्पताल के प्रसूति गृह में गुरुवार की शाम हुए अग्निकांड की जांच के लिए शुक्रवार को कलेक्टर द्वारा गठित की गई समिति की ने शनिवार की शाम कलेक्टर को जांच रिपोर्ट सौंप दी। इस रिपोर्ट में कुछ भी ऐसा नहीं मिला जिससे किसी को भी इस अग्निकांड के लिए सीधे दोषी बताया जा सके। जांच समिति ने इस अग्निकांड की विस्तृत जांच की बात प्रतिवेदन में कही है।
फोरेंसिक विशेषज्ञ अखिलेश भार्गव ने घटना स्थल से दीवारों एवं जली हुई वस्तुओं एवं फर्स से धुंए के नमूने लिए। इनको जांच के लिए सागर स्थित फोरेंसिक प्रयोगशाला में भेजा गया है। अगर आग पेट्रोल, डीजल, कैरोसिन या अन्य किसी ज्वलनशील पदार्थ डालकर लगाई गई होगी तो प्रयोगशाला की रिपोर्ट से यह स्पष्ट हो जाएगा। इसके अलावा अन्य कोई साक्ष्य श्री भार्गव के हाथ नहीं लग सका।
लोक निर्माण विभाग (ई एण्ड एम) के कार्यपालन यंत्री आर एस साहू ने अपनी जांच रिपोर्ट में यह स्पष्ट किया है कि अस्पताल में आग शॉर्ट सर्किट से कतई नहीं लगी, क्योंकि अग्निकांड के 24 घंटे बाद तक बिजली फिटिंग में लगी एमसीबी डाउन नहीं हुई, जबकि लाइन में कहीं भी शॉर्ट सर्किट होते ही यह डाउन हो जाती है। इसी प्रकार अपने अपने पक्षों से जांच कर मुरार तहसीलदार रामनिवास सिकरवार एवं मध्यक्षेत्र विद्युत वितरण कंपनी के कार्यपालन यंत्री आर. एच. वर्मा ने अपने-अपने स्तर से जांच कर रिपोर्ट प्रतिवेदन एडीएम शिवराज वर्मा के माध्यम से कलेक्टर को सौंप दिया है। जांच प्रतिवेदन का सार यही है कि अभी सागर से फोरेंसिक रिपोर्ट आने का इंतजार किया जाए। अगर उसमें साफ नहीं हो तो इस मामले की विशेषज्ञों से विस्तृत एवं गहन जांच कराई जाए। 

Updated : 21 April 2013 12:00 AM GMT
Next Story
Top