Home > Archived > भव्‍य समारोह के बीच इस्‍तीफा देकर पोप ने विदा ली

भव्‍य समारोह के बीच इस्‍तीफा देकर पोप ने विदा ली

भव्‍य समारोह  के बीच इस्‍तीफा देकर पोप ने विदा ली
X

कास्तेल गांदोल्फो। वेटिकन में लाखों लोगों की उपस्थिती के बीच पोप बेनेडिक्ट 16वें ने विदाई ले ली। पिछले छः सौ साल में में वो पहले पोप हैं जिन्होंने इस्तीफा दिया है। गुरुवार को उनका आखिरी कार्यरत दिन था। पोप की विदाई की बेला पर वेटिकन सिटी के सेंट पीटर्स चौक पर भव्य समारोह का आयोजन हुआ, जहां उन्‍होंने भारी हुजूम के बीच विदा ली। बाद में वो एक हेलिकॉप्टर के जरिए दक्षिण रोम के कास्तेल गांदोल्फो गए जहां वो अपने रिटायरमेंट के शुरुआती दो महीने बिताएंगे। बतौर पोप 16वें पोप बेनेडिक्ट ने गुरुवार को अंतिम बार अपने धर्मावलंबियों को अभिवादन किया और शुभचिंतकों से कहा कि वह एक सामान्य श्रद्धालु के रूप अपने जीवन का अंतिम चरण शुरू कर रहे हैं।
घंटी बजने के साथ ही पोप ने हेलीकॉप्टर से वेटिकन से उड़ान भरी और सेंटर पीटर्स स्क्वायर का चक्कर लगाया। वहां एक बैनर लगा था जिस पर लिख था, 'आपको धन्यवाद।' फिर से घंटी बजने पर वह कास्तेल गांदोल्फो पहुंचे। वहां उनका बतौर पोप अंतिम दर्शन करने के लिए भारी भीड़ थी। वेटिकन के क्लेमेंटिन हॉल में कार्डिनल की ओर से आयोजित विदायी समारोह में पोप ने कहा, 'आपके बीच में भविष्य का पोप भी है, मैं बिना शर्त उसकी आज्ञापालन करने और उन्हें सम्मान देने का वादा करता हूं।' अपने सफेद कैसकॉक के ऊपर सफेद किनारी वाला लाल चोगा पहने 85 साल पोप ने कहा, 'ईश्वर को अपना चुना हुआ प्रतिनिधि प्रकट करने दो।' सेंट पीटर स्क्वायर पर कल बोले गए बाईबल की आयत को दोहराते हुए उन्होंने आज कहा, 'आस्था के साथ हमने एक साथ मिलकर चमचमाती धूप वाले दिन भी दखे हैं और आसमान में बादलों के कुछ टुकड़े भी हमें दिखे ।'
काले कैसकॉक और लाल रंग के चोगे पहने हुए कार्डिनल ने पोप की विदाई पर ऐतिहासिक परंपरा के अनुसार उनके 'पैपल रिंग (पोप की अंगूठी)' को चूमा।



Updated : 2013-03-01T05:30:00+05:30
Next Story
Share it
Top