Latest News
Home > Archived > मंडेला की शोकसभा में शामिल होने प्रणब पंहुचे दक्षिण अफ्रीका

मंडेला की शोकसभा में शामिल होने प्रणब पंहुचे दक्षिण अफ्रीका

जोहान्सबर्ग। राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी दक्षिण अफ्रीका के रंगभेद विरोधी आंदोलन के नायक और पूर्व राष्ट्रपति नेल्सन मंडेला की शोकसभा में हिस्सा लेने के लिए पहुंचे।
प्रणब मुखर्जी और अमेरिका के राष्ट्रपति बराक ओबामा समेत 90 से अधिक देशों के राष्ट्राध्यक्षों के अलावा 95000 लोग शोकसभा में शामिल होंगे। जोहान्सबर्ग में आयोजित हो रही स्‍मृति सभा में भारत के राष्‍ट्रपति प्रणब मुखर्जी और कांग्रेस अध्‍यक्ष सोनिया गांधी भी ‘मदीबा’ को श्रद्धांजलि देंगे।
राष्ट्रपति ने कहा कि मंडेला की अंत्येष्टि में भारतीय प्रतिनिधिमंडल का शामिल होना दिवंगत दक्षिण अफ्रीकी नेता के भारत के प्रति प्रेम को सम्मान देने का प्रतीक है।
मुखर्जी के साथ दक्षिण अफ्रीका पहुंचने वाले प्रतिनिधिमंडल में संप्रग अध्यक्ष सोनिया गांधी के अलावा लोकसभा में नेता प्रतिपक्ष सुषमा स्वराज, केंद्रीय वाणिज्य मंत्री आनंद शर्मा, माकपा नेता सीताराम येचुरी तथा बसपा नेता सतीश चंद्र मिश्रा शामिल हैं।
यह शोकसभा एफएनबी स्टेडियम में दो घंटे के लिए आयोजित की गई है। मंडेला इसी स्टेडियम में 2010 फुटबाल विश्वकप के दौरान आखिरी बार बड़े स्तर पर सार्वजनिक रूप से सबसे सामने आए थे।
गौरतलब है ​कि मंडेला का गत गुरुवार को 95 वर्ष की उम्र में लंबी बीमारी के बाद निधन हो गया था। वह पिछले काफी समय से बीमार चल रहे थे। उनके निधन के बाद से विश्व भर के लोगों को गहरा दु:ख पहुंचा है।

Updated : 2013-12-10T05:30:00+05:30
Next Story
Share it
Top