Home > Archived > फिक्सिंग की भेंट चढे़ पांच क्रिकेटर

फिक्सिंग की भेंट चढे़ पांच क्रिकेटर

नई दिल्ली। इंडियन प्रीमियर लीग [आइपीएल] में मैच फिक्सिंग करने के आरोप में पांच क्रिकेटरों को बीसीसीआइ ने जांच पूरी होने तक तुरंत प्रभाव से निलंबित कर दिया है। आइपीएल की संचालन परिषद के सदस्यों और बीसीसीआइ अधिकारियों के बीच लंबी टेलीकांफ्रेंस के बाद मोहनीश मिश्रा, शलभ श्रीवास्तव, टीपी सुधींद्र, अमित यादव और अभिनव बाली को निलंबित करने का कड़ा फैसला किया गया। बोर्ड अध्यक्ष श्रीनिवासन ने स्वीकारा है कि कुछ खिलाड़ियों के खिलाफ साक्ष्य मिले हैं।


टीवी के स्टिंग में फंसे खिलाड़ियों की शुरुआती जांच आइसीसी की भ्रष्टाचार रोधी इकाई के पूर्व प्रमुख और अब बीसीसीआइ की नवगठित भ्रष्टाचार रोधी इकाई के प्रमुख रवि सवानी करेंगे। आइपीएल अध्यक्ष राजीव शुक्ला ने बताया कि आइपीएल संचालन परिषद ने टेलीकांफ्रेंस के जरिए बैठक कर बीसीसीआइ अध्यक्ष एन श्रीनिवासन से जांच कराने की सिफारिश की थी। सवानी जांच करने के बाद अनुशासन समिति को रिपोर्ट सौंपेंगे।

आइपीएल चेयरमैन ने बताया कि जांच लंबित रहने तक पांचों खिलाड़ियों को तुरंत प्रभाव से क्रिकेट से जुड़ी सभी गतिविधियों से निलंबित किया गया है। हम शुरुआती जांच रिपोर्ट का इंतजार करेंगे और इसके बाद ही आगे की कार्रवाई की जाएगी। माना जा रहा है कि चैनल से मिली फुटेज की समीक्षा करने के बाद ही खिलाड़ियों को निलंबित करने का फैसला किया गया है। निलंबित पांच खिलाड़ियों में से चार बागी इंडियन क्रिकेट लीग का हिस्सा भी रह चुके हैं।

टीवी चैनल इंडिया टीवी ने सोमवार को दावा किया था कि उसने आइपीएल में 'संदिग्ध सौदों' का भंडाफोड़ किया है जिसमें खिलाड़ी, आयोजक और मालिक शामिल हैं। बहरहाल खिलाड़ियों के खिलाफ कार्रवाई करने में क्रिकेट बोर्ड को 24 घंटे से भी कम का समय लगा। पांचों खिलाड़ियों का स्टिंग ऑपरेशन करने वाले इंडिया टीवी के एडिटर इन चीफ और अध्यक्ष रजत शर्मा अपनी खबर पर कायम हैं।

एन श्रीनिवासन, बीसीसीआइ अध्यक्ष ने कहा कि हम इस बकवास को बर्दाश्त नहीं करेंगे। भ्रष्टाचार पर हमारी कुछ भी बर्दाश्त नहीं करने की नीति है।कुछ खिलाड़ियाें के खिलाफ साक्ष्य मिले हैं। अगर इसमें कोई भी सचाई है तो हम कड़ी से कड़ी कार्रवाई करेंगे। हमारा मानना है कि आइपीएल पाक-साफ है।

अजय माकन, खेल मंत्री: मैंने स्टिंग ऑपरेशन के कुछ हिस्से देखे हैं, मुझे उम्मीद है कि आप लोगों को मालूम है कि क्रिकेट और अन्य खेलों में सिर्फ भारत में ही नहीं बल्कि अन्य देशों में भी इस तरह की बातें सुनने का मिलती हैं। मामले की जड़ में जाना होगा और उसे सुलझाना होगा।

सुनील गावस्कर, पूर्व भारतीय कप्तान ने कहा कि खिलाड़ियों को निलंबित करना सही है। आपको ऐसे खिलाड़ियों की जरूरत नहीं है जो ऐसी चीजें करने के बारे में सोच भी रहे हैं जो उन्होंने कथित तौर पर की है। आपको ऐसे खिलाड़ियों को जांच पूरी होने तक निलंबित करने की नहीं बल्कि आइपीएल से प्रतिबंधित करने की जरूरत है।

ज्योतिरादित्य सिंधिया, मध्य प्रदेश क्रिकेट संघ के अध्यक्ष ने बताया कि यह बहुत निराशाजनक है। ऐसे लोगों के खिलाफ कार्रवाई की जानी चाहिए। बीसीसीआइ का सदस्य होने के नाते मुझे लगता है कि हमें इस मामले को गंभीरता से लेना होगा।

Updated : 16 May 2012 12:00 AM GMT
Next Story
Top