Home > Archived > मुकुल रॉय बने रेल मंत्री, नहीं बढ़ेगा रेल किराया

मुकुल रॉय बने रेल मंत्री, नहीं बढ़ेगा रेल किराया

मुकुल रॉय बने रेल मंत्री, नहीं बढ़ेगा रेल किराया
X


$img_titleनई दिल्ली। काफी जद्दोजहद और सप्ताह भर की अनिश्चितता के बाद दिनेश त्रिवेदी की जगह मुकुल रॉय की रेल मंत्रालय में ताजपोशी हो गई। मंगलवार सुबह 10 बजे राष्ट्रपति प्रतिभा पाटिल ने रॉय को कैबिनेट मंत्री पद की शपथ दिलाई। इसके साथ ही त्रिवेदी के रेल बजट के किराया वृद्धि के कई प्रस्तावों की विदाई तय है।

रॉय संसद में रेल बजट पर चर्चा का जवाब देने के दौरान ही साधारण क्लास की किराया वृद्धि को वापस लेने और स्लीपर क्लास के किरायों में आंशिक कमी का ऐलान कर सकते हैं। एसी के किरायों में भी राहत संभव है। शपथ ग्रहण के बाद रॉय ही सदन में रेल बजट पर चर्चा का जवाब देंगे और संभावना है कि वह त्रिवेदी के किराया बढ़ोतरी के प्रस्तावों पर कैंची चलाएंगे।

त्रिवेदी ने अपने बजट में साधारण दर्जो में 2 पैसे, स्लीपर क्लास में 5, वातानुकूलित श्रेणियों में क्रमश: 10 (थर्ड एसी), 15 (सेकेंड एसी) और 30 पैसे (फ‌र्स्ट एसी) प्रति किमी वृद्धि का प्रस्ताव किया था।

सूत्रों के अनुसार, ममता की मंशा है कि साधारण दर्जे में वृद्धि पूरी तरह रद्द की जाए, स्लीपर क्लास की वृद्धि घटाकर 2 या 3 पैसे प्रति किमी पर लाई जाए। उनकी नजर में एसी क्लास की किराया वृद्धि भी ज्यादा है, लिहाजा थर्ड एसी में बढ़ोतरी को 5 पैसे, सेकेंड एसी में 10 और फ‌र्स्ट एसी में 15 पैसे करना उचित होगा।

Updated : 2012-03-20T05:30:00+05:30
Next Story
Share it
Top