Home > Archived > फेसबुक पर लिखा 'आई क्विट', और छोड़ दी दुनिया

फेसबुक पर लिखा 'आई क्विट', और छोड़ दी दुनिया

फेसबुक पर लिखा आई क्विट, और छोड़ दी दुनिया
X


फेसबुक पर शांतनु ने खुदकुशी से पहले अपनी वाल पर लिखा था ‘मैं मासूम हूं, तुम्हें प्यार करता हूं, इसके लिए मुझे दोष मत देना, मेरी जिंदगी में तुम्हारी मौजूदगी मेरे भीतर खास किस्म के अहसास से भर देती है। तुम रोज मेरे सपनों में आती हो। बताओ तो अगर मैं तुम्हारी मोहब्बत में गिरफ्तार हूं तो इसमें मेरी क्या खता है। याद रखना अगर मैं तुम्हें प्यार करता हूं तो इसमें खता तुम्हारी ही है।’

देहरादून के डालनवाला कोतवाली क्षेत्र के आर्य नगर में रहने वाले पुष्कर नेगी का 16 साल का छोटा बेटा शांतनु नेगी एशियन स्कूल में कक्षा 11 का छात्र था। उसका बड़ा भाई एमबीए कर रहा है। बताया जा रहा है कि पढ़ाई में मन न होने के कारण शांतनु अकसर स्कूल नहीं जाता था। परिजन इसे लेकर चिंतित थे।

जानकारी के मुताबिक शांतनु शनिवार को स्कूल नहीं गया। रविवार को उसने अपने कुछ दोस्तों को फोन कर बताया कि वह खुदकुशी करने वाला है। हालांकि, उसके दोस्तों ने उसकी बात को मजाक में ही लिया। सोमवार सुबह शांतनु के पिता बाहर चले गए, जबकि मां किसी काम से पड़ोस में गई थी। वह लौटकर आईं तो शांतनु फंदे पर झूलता मिला। शोर सुनकर पड़ोसी पहुंचे और उसे अस्पताल पहुंचाया गया। लेकिन डाक्टर ने शांतनु को मृत घोषित कर दिया।

दोपहर में अपडेट किया स्टेटअस
शांतनु ने रविवार दोपहर तीन बजकर चौबीस मिनट पर फेसबुक में अपना स्टेटअस अपडेट किया। जिसमें उसने लिखा ‘आई क्विट’। उसके दोस्तों ने देखा भी मगर उन्हें मजाक लगा। वे लगातार देर रात तक उस पर कमेंट देते रहे। इसके अलावा वट्स एप (नेट पर एक किस्म का एप्लीकेशन) पर उसने एक जहर की बोतल दोपहर करीब साढ़े तीन बजे अपलोड की।

जिंदादिली और मासूमियत थी
शांतनु के चेहरे पर जिंदादिली और मासूमियत झलकती थी। जिंदगी के प्रति सोच भी सकारात्मक दिखती थी। उसने फेसबुक पर अपनी वाल पर लिखा था कि जैसे पसंद हो वैसे जियो कल कभी नहीं आता। वो आज हो जाता है। ये भी लिखा था कि हमेशा मुस्कराते रहा करो। मुंह से किसी के लिए गलत बातें न निकालो। उसने फेसबुक पर अपनी जितनी भी फोटो लगाई सब यही दर्शा रही थीं।

मौत के स्टेटअस को 26 ने किया लाइक
फेसबुक पर उसके स्टेटअस 'आई क्विट' को भी दोस्तों ने मजाक समझकर 26 ने लाइक कर डाला। इनमें से कुछ दोस्त तो कुछ अनजाने भी थे। 52 दोस्तों ने कमेंट भी किया।

चल अब सीरियस हो जा
दोस्तों ने लिखा कि पागल है, क्या हो गया, चल अब सीरियस हो जा, मजाक कर रहा है, क्या चाहता है। किसी ने मजाक में लिखा कि कल के एग्जाम से डर गया। किसी ने लिखा कि ठीक है। किसी ने कहा यार मैंने क्या किया। लेकिन जब उसकी मौत की खबर मिली तो भी उसके पांच दोस्तों ने सोमवार रात कुछ कमेंट किए। जिनमें लिखा था तूने गलत किया, मिस यू। तूने ऐसा क्यों किया, क्या कर दिया तूने ये, तुझे बहुत मिस करेंगे। कुछ ऐसे लोगों ने भी कमेंट किए जो उसे जानते नहीं थे मगर उसके बारे में पता चला। कइयों ने लिखा हम उदास हो गए। किसी ने लिखा हम तुमसे बहुत प्यार करते थे।


Updated : 4 Dec 2012 12:00 AM GMT
Next Story
Top