Home > Archived > पॉन्टिंग का टेस्ट क्रिकेट से संन्यास, अब सचिन पर प्रेशर

पॉन्टिंग का टेस्ट क्रिकेट से संन्यास, अब सचिन पर प्रेशर

पॉन्टिंग का टेस्ट क्रिकेट से संन्यास, अब सचिन पर प्रेशर
X


नई दिल्ली।
ऑस्ट्रेलिया के महानतम बल्लेबाजों में शुमार रिकी पॉन्टिंग ने टेस्ट क्रिकेट से संन्यास का
ऐलान कर दिया है। दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ शुक्रवार से पर्थ में खेला जाने वाला टेस्ट उनका अंतिम मैच होगा। पर्थ टेस्ट के बाद पॉन्टिंग के खाते में स्टीव वॉ के बराबर 168 टेस्ट मैच जुड़ जाएंगे। पॉन्टिंग साल 2012 के फरवरी महीने में वनडे क्रिकेट से संन्यास ले चुके हैं।

ऑस्ट्रेलिया के पूर्व कप्तान पॉन्टिंग कई मौके पर साल 2013 में इंग्लैंड में होने वाली एशेज सीरीज खेलने की इच्छा जाहिर कर चुके थे। लेकिन लगातार खराब परफॉर्मेंस और एडिलेड टेस्ट की दोनों ही इनिंग्स में फेल होने के बाद पॉन्टिंग का सपना दूर की कौड़ी बनता जा रहा था। इसलिए उन्होंने टेस्ट क्रिकेट से संन्यास की घोषणा कर दी।


पॉन्टिंग के नाम कई चौंका देने वाले रिकॉर्ड दर्ज हैं। 167 टेस्ट मैचों की 285 पारियों में पॉन्टिंग ने 52.21 की औसत से 13,366 रन बनाए हैं। टेस्ट क्रिकेट में पॉन्टिंग से ज्यादा रन सिर्फ सचिन तेंडुलकर ने बनाए हैं। पॉन्टिंग की कप्तानी में ऑस्ट्रेलिया ने टेस्ट और वनडे, दोनों में लगातार जीत समेत कई कीर्तिमान स्थापित किए। एशेज में नाकाम होने के बाद पिछले साल उन्हें ऑस्ट्रेलिया की कप्तानी से उन्हें हाथ धोना पड़ा और माइकल क्लार्क को कमान सौंपी गई।

संन्यास का ऐलान करते हुए पॉन्टिंग ने मीडिया से कहा कि मैंने क्रिकेट को अपना सबकुछ दिया, यह 20 साल से मेरा जीवन था, अब इससे अधिक मेरे पास कुछ नहीं। पॉन्टिंग ने कहा कि लंबे वक्त तक सोचने के बाद यह फैसला लिया।, मैंने लंबे वक्त से उस तरीके से परफॉर्म नहीं किया जैसा एक ऑस्ट्रेलियाई क्रिकेटर को करना चाहिए। पत्नी रिहाना, दो बेटियों (एमी-मैटिस) और टीम मैनेजर जेम्स हैंडरसन भी पॉन्टिंग के साथ मौजूद थे। परिवार की ओर इशारा करते हुए पॉन्टिंग ने कहा कि यह उनकी नई टीम है।

ऑस्ट्रेलियाई टीम के कप्तान माइकल क्लार्क इस दौरान भावुक दिखाई दिए। पॉन्टिंग की टीम से हुई बात पर जब सवाल किया गया तो क्लार्क रो पड़े। शुक्रवार से शुरु होने वाले पर्थ टेस्ट में अगर ऑस्ट्रेलिया दक्षिण अफ्रीका को हरा देती है तो वह टेस्ट सीरीज जीतकर नंबर वन रैंक पर पहुंच जाएगी। रिकी पॉन्टिंग 168 टेस्ट खेलकर स्टीव वॉ के रिकॉर्ड की बराबरी पर होंगे। सिर्फ सचिन तेंदुलकर ही इन दोनों से इस आगे होंगे।

परफॉर्मेंस को देखते हुए पॉन्टिंग ने आगे आकर जिस तरह से संन्यास का फैसला किया है, उससे भारतीय क्रिकेट खिलाड़ी सचिन तेंडुलकर के ऊपर सवाल खड़े हो सकते हैं। टॉप ऑर्डर पर बैटिंग करने वाले सचिन भी पिछली कई पारियों से नाकाम साबित होते दिखाई दे रहे हैं। इससे वह आलोचकों के निशाने पर भी हैं। सवाल यह है कि क्या सचिन रिकी पॉन्टिंग के फैसले से कोई सबक लेंगे या बीसीसीआई का अभयदान उन्हें मिलता रहेगा?

टेस्ट क्रिकेट

मैचः 167
इनिंग्सः 285
रनः 13,366
सर्वश्रेष्ठ स्कोरः 257
औसतः 52.21
अर्धशतकः 62
शतकः 41

एकदिवसीय क्रिकेट

मैचः 375
रनः 13704
सर्वश्रेष्ठ स्कोरः 164
औसतः 42.03
अर्धशतकः 82
शतकः 30


Updated : 29 Nov 2012 12:00 AM GMT
Next Story
Top