Latest News
Home > Archived > भारत-चीन नए दौर की वार्ता अगले हफ्ते

भारत-चीन नए दौर की वार्ता अगले हफ्ते

भारत-चीन नए दौर की वार्ता अगले हफ्ते
X


नई दिल्ली। भारत-चीन के विशेष प्रतिनिधियों के बीच 16-17 जनवरी को राजधानी में नए दौर की वार्ता होगी जो यहां गत नवंबर में एक कार्यक्रम में दलाई लामा की निर्धारित भागीदारी का चीन $img_titleद्वारा विरोध किए जाने पर स्थगित हो गई थी।
शनिवार को जारी एक बयान में विदेश मंत्रालय ने कहा कि वार्ता में भारतीय प्रतिनिधिमंडल का नेतृत्व राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार शिवशंकर मेनन करेंगे, जबकि चीनी प्रतिनिधिमंडल का नेतृत्व स्टेट काउंसलर दाई बिंगुओ करेंगे।
मंत्रालय ने कहा, भारत-चीन सीमा मुद्दे पर चर्चा के अतिरिक्त दोनों पक्ष पारस्परिक हित के द्विपक्षीय क्षेत्रीय और वैश्विक मुद्दों पर व्यापक चर्चा करेंगे। दोनों देशों के विशेष प्रतिनिधियों के बीच 15वें दौर की वार्ता नई दिल्ली में 28-29 नवंबर 2011 को होनी थी लेकिन चीन की इस मांग के कारण यह स्थगित हो गई कि 28 नवंबर के वैश्विक बौद्ध सम्मेलन को रद्द किया जाए क्योंकि इसमें आध्यात्मिक नेता दलाई लामा के संबोधन का कार्यक्रम था।
माना जाता है कि नई दिल्ली ने बीजिंग से कहा कि भारत एक लोकतांत्रिक देश है और यहां अभिव्यक्ति की स्वतंत्रता पर कोई रोक नहीं है। इस कारण चीन की मांग पूरी नहीं हो सकी। चौदहवें दौर की वार्ता नवंबर 2010 में बीजिंग में हुई थी। 

Updated : 2012-01-14T05:30:00+05:30
Next Story
Share it
Top