Home > Archived > पहले चरण के लिए 28 नामांकन हुए दाखिल

पहले चरण के लिए 28 नामांकन हुए दाखिल


लखनऊ। उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव के पहले चरण के लिए 28 नामांकन दाखिल किए गए।
राज्य की संयुक्त मुख्य निर्वाचन अधिकारी अनीता मेश्राम ने बताया कि राज्य विधानसभा के पहले चरण में आगामी आठ फरवरी को 55 विधानसभा सीटों पर होने वाले चुनाव के लिए कुल 28 नामांकन दाखिल किए गए जिनमें सत्तारूढ़ बहुजन समाज पार्टी के 11, भारतीय जनता पार्टी, कांग्रेस और समाजवादी पार्टी के तीन-तीन प्रत्याशी शामिल हैं। उन्होंने बताया कि इसके अलावा आरसीपी, राष्ट्रीय स्वाभिमान पार्टी, जनवादी पार्टी सोशलिस्ट तथा राष्ट्रीय मौलिक अधिकारी पार्टी के एक-एक तथा चार निर्दलीय प्रत्याशियों ने उम्मीदवारी का पर्चा दाखिल किया।
अनीता ने बताया कि आगामी विधानसभा चुनाव में पहली बार पुलिस के कामकाज पर निगाह रखने के लिए पुलिस पर्यवेक्षक के रूप में आईपीएस अफसरों को तैनात किया जाएगा। पहले चरण के चुनाव में ऐसे 10 पर्यवेक्षकों की नियुक्ति की जाएगी। उन्होंने बताया कि पहले चरण के तहत चुनाव से गुजरने वाले 55 विधानसभा क्षेत्रों में निर्वाचन प्रक्रिया की निगरानी के लिए पर्यवेक्षक नियुक्त किए जाएंगे।
अनीता ने बताया कि प्रदेश में आचार संहिता के उल्लंघन के मामले में अब तक 1281 मुकदमे दर्ज हो चुके हैं जबकि 2058 अवैध असलहे जब्त किए गए हैं। उन्होंने बताया कि अब तक 7460 लोगों के खिलाफ गैर जमानती वारंट जारी किया गया है।


Updated : 13 Jan 2012 12:00 AM GMT
Next Story
Top