Top
Home > खेल > क्रिकेट > ENGvsIND Test : इंडिया जीत से 84 रन दूर, कोहली ने संभाली कमान

ENGvsIND Test : इंडिया जीत से 84 रन दूर, कोहली ने संभाली कमान

ENGvsIND Test : इंडिया जीत से 84 रन दूर, कोहली ने संभाली कमान

बर्मिंघम। इंग्लैंड और भारत के बीच पांच मैचों की टेस्ट श्रृंखला का पहले मैच रोचक मोड़ पर पहुंच गया है। इंग्लैंड द्वारा दिये गए 194 रनों के लक्ष्य के जवाब में तीसरे दिन का खेल खत्म होने पर भारतीय टीम ने पांच विकेट पर 110 रन बना लिए हैं। कप्तान विराट कोहली 43 और दिनेश कार्तिक 18 रन बनाकर नाबाद हैं। भारत को अभी भी जीत के लिए 84 रन की और दरकार है।

इंग्लैंड द्वारा मिले 194 रन के लक्ष्य के जवाब में भारत की शुरुआत थोड़ी खराब रही। 20 रन के स्कोर पर मुरली विजय (6) के रूप में पहला विकेट गिरा।स्टुअर्ट ब्रॉड ने विजय को पगबाधा आउट किया। पहले विकेट के लिए धवन और विजय के बीच 19 रन की साझेदारी हुई। इसके कुछ देर बाद शिखर धवन भी चलते बने। उन्हें ब्रॉड ने आठवें ओवर की तीसरी गेंद पर विकेटकीपर बेयरस्टो के हाथों कैच आउट कराकर चलता किया।

इसके बाद 15वें ओवर की आखिरी गेंद पर बेन स्टोक्स ने केएल राहुल (13) को विकेटकीपर जॉनी बेयरस्टो के हाथों कैच आउट कराकर पवेलियन भेजा। तीसरे विकेट के लिए राहुल और विराट के बीच 24 रन की साझेदारी हुई। रहाणे एक बार फिर असफल रहे और केवल 2 रन के स्कोर पर सैम कुर्रन की गेंद पर ब्रिस्टो के हाथों कैच आउट हुए। आर अश्विन को बल्लेबाजी के लिए उपर बुलाया गया लेकिन इसका कोई फायदा नहीं हुआ। वो 13 रन बनाकर एंडरसन की गेंद पर ब्रिस्टो के हाथों कैच आउट हो गए।

इससे पहले ईशांत शर्मा (5 विकेट) और रविचंद्रन अश्विन (3 विकेट) की शानदार गेंदबाजी की बदौलत टीम इंडिया ने इंग्लैंड की दूसरी पारी 180 रन पर समेट दी। इस मुकाबले को जीतने के लिए टीम इंडिया को 194 रन की दरकार है।

दूसरी पारी में अश्विन ने एक बार फिर एलिस्टेयर कुक को अपना शिकार बनाया और 9 रन के कुल स्कोर पर बोल्ड कर दिया। कुक खाता भी नहीं खोल पाए। इसके बाद अश्विन ने जेनिंग्स (08) और कप्तान जोए रूट (14) को केएल राहुल के हाथों कैच कराकर पवेलियन भेजा। इसके बाद ईशांत शर्मा ने 70 के कुल स्कोर पर डेविड मलान को रहाणे के हाथों कैच कराकर इंग्लैंड का चौथा विकेट गिराया। मलान ने 20 रन बनाए। ईशांत ने इसके बाद 31 ओवर में इंग्लैंड को दोहरा झटका दिया। उन्होंने पहले 85 के कुल स्कोर पर जॉनी बेयरस्टो (28) को धवन के हाथों कैच कराया। इसके बाद बेन स्टोक्स (06) को कोहली के हाथों कैच कराकर इंग्लैंड को छठां झटका दिया। लंच के बाद दूसरी ही गेंद पर ईशांत ने जोस बटलर को विकेच के पीछे कैच आउट करवाया। बटलर ने सिर्फ 1 रन बनाया। उसके बाद सैम कुरन ने पहले आदिल राशिद(16) के साथ आठवें विकेट के लिए 48 रन जोड़े और टीम की लीड को 150 पार करवा दिया।

भारत की तरफ से ईशांत शर्मा ने पांच, अश्विन ने तीन और उमेश यादव ने दो विकेट लिया।

इससे पहले भारतीय कप्तान विराट कोहली की शानदार शतकीय पारी (149) की बदौलत भारतीय टीम ने पहली पारी में सभी विकेट खोकर 274 रन बनाए। कोहली के अलावा कोई भी बल्लेबाज टिककर नहीं खेल सका। सलामी बल्लेबाज शिखर धवन ने 26,हार्दिक पांड्या ने 22 और मुरली विजय ने 20 रन बनाए। इंग्लैंड की तरफ से सैम करन ने 4, बेन स्टोक्स आदिल राशिद और जेम्स एंडरसन ने 2-2 विकेट लिया।

इससे पहले इस मैच में इंग्लैंड ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करते हुए सभी विकेट खोकर 287 रन बनाए। इंग्लैंड की तरफ से एलिस्टेयर कुक ने 13,जेनिंग्स को 42, कप्तान जोए रूट ने 80 रन और जॉनी बेयरस्टो ने 70 रन बनाए। भारत की तरफ से अश्विन ने चार, मोहम्मद शमी ने 3, ईशांत शर्मा और उमेश यादव ने 1-1 विकेट लिया।

Updated : 2018-08-04T15:58:49+05:30
Tags:    

Swadesh Digital

स्वदेश वेब डेस्क www.swadeshnews.in


Next Story
Share it
Top