Home > Archived > राज्य निर्माण के लिये सभी संगठन हुये एकजुट

राज्य निर्माण के लिये सभी संगठन हुये एकजुट

सभी ने कहा : उमा भारती करा रही भटकाव

झांसी। बुंदेलखण्ड राज्य निर्माण के लिये संघर्षरत सभी संगठनों, दलों की एक संयुक्त बैठक होटल जनक्स में सम्पन्न हुई। जिसमें बुंदेलखण्ड मुक्तिमोर्चा, बुंदेलखण्ड निर्माण मार्चो, बुंदेलखण्ड विकास सेना, बुंदेलखण्ड राज्य निर्माण सेना, बुंदेलखण्ड क्रांतिदल, बुंदेलखण्ड क्रांति सेना, बुंदेलखण्ड दल के पदाधिकारियों ने भागदारी की और एक संयुक्त समनव्य समिति बनाने पर विस्तृत चर्चा हुई और सर्वसम्मति से यह निर्णय लिया गया कि संयुक्त समन्वय समिति का गठन होना अपरिहार है।

बैठक को सम्बोधित करते हुये बुंदेलखण्ड मुक्तिमोर्चा के कार्यकारी अध्यक्ष डॉ. बाबूलाल तिवारी ने कहा कि उमा भारती प्रस्तावित बुंदेलखण्ड राज्य की नक्शे की बात करके आंदोलन को भटकाने की कौशिश कर रही है और उनका यह कहना पूर्ण असत्य है कि मध्य प्रदेश की जनता बुंदेलखण्ड पृथक राज्य के लिये सहमत नहीं है जबकि बुंदेलखण्ड राज्य निर्माण का आंदोलन मध्य प्रदेश से ही प्रारंभ हुआ जिसका इतिहास गवाह है। बैठक को सम्बोधित करते हुये बुंदेलखण्ड क्रांतिदल के अध्यक्ष सत्येन्द्र पाल सिंह ने कहा कि उमा भारती अपने वादे से मुकर रही है। साथ ही आंदोलन को गुमराह करने का भरसक प्रयास कर रही है।

बुंदेलखण्ड क्रांति सेना के राष्ट्रीय उपाध्यक्ष राकेश सेन ने कहा कि एकजुटता के बल पर ही बुंदेलखण्ड राज्य निर्माण संभव है बुंदेलखण्ड राज्य निर्माण सेना के अध्यक्ष संजय शर्मा ने कहा कि बुंदेलखण्ड राज्य हम अपने संघर्ष के बलबूते पर लेंगे बुंदेलखण्ड विकास दल के प्रांतीय अध्यक्ष बृजकिशोर खरे एवं बुंदेलखण्ड क्रांतिसेना के अध्यक्ष भारत सिंह यादव ने कहा कि संमन्यवय समिति का निर्माण अपरिहार है और इस एक जुटता से आंदोलन को बल मिलेगा। बुंदेलखण्ड निर्माण मोर्चा के केन्द्रीय महामंत्री एड. अशोक सक्सेना ने कहा कि राजनैतिक दल बुंदेलखण्ड राज्य निर्माण का मुद्दा लेकर लोक सभ और विधान सभा तो पहुंच जाते हैं लेकिन बुंदेलखण्ड वासियों की पीड़ा से उन्हें कोई मतलब नहीं रहता है। लेकिन अब बुंदेलखण्ड का जनमानस बार-बार धोखे खाकर जागरूक हो चुका है और अब किसी छलावे में आने वाला नहीं है।

बैठक को सम्बोधित करते हुये बुंदेलखण्ड मुक्तिमोर्चा के केन्द्रीय महामंत्री दिनेश भार्गव ने कहा कि बुंदेलखण्ड राज्य निर्माण की लड़ाई लडऩे वाले सभी घटको को अपने-अपने स्तर से एक-एक बड़ा आंदोलन उत्तर प्रदेश व मध्य प्रदेश के बुंदेलखण्ड क्षेत्र में करना चाहिये। इसके उपरंात बुंदेलखण्ड समन्वय समिति के बैनर तले सभी घटक दल झांसी, लखनऊ, भोपाल और देश की राजधानी दिल्ली में एक संयुक्त बृहद आंदोलन करें तब सरकार के जहन में बुंदेलखण्ड राज्य निर्माण की बात आयेगी। बैठक का संचालन करते हुये बुंदेलखण्ड निर्माण मोर्चा के अध्यक्ष भानू सहाय ने बताया कि समन्वय समिति की अगली बैठक में समिति का नाम, एजेंडा, नक्शा एवं आंदोलन की अग्रिम रणनीति तय की जायेगी।
बैठक में शैलेन्द्र सिंह गौर, जगमोहन बड़ोनिया, सेलजा तिवारी, अनिल पाठक, विजय सिंह साहू, कमलेश पाठक, सौरभ यादव, आकाश शर्मा आदि ने अपने विचार रखे। अंत में बुंदेलखण्ड निर्माण मोर्चा के केन्द्रीय प्रवक्ता रघुराज शर्मा एवं केन्द्रीय कोषाध्यक्ष वरूण अग्रवाल ने सभी का आभार व्यक्त किया।

Updated : 17 April 2017 12:00 AM GMT
Next Story
Top