Top
Latest News
Home > राज्य > उत्तरप्रदेश > वाराणसी > श्रीलंका के पीएम राजपक्षे ने वाराणसी पहुंचकर किए काशी विश्वनाथ के दर्शन

श्रीलंका के पीएम राजपक्षे ने वाराणसी पहुंचकर किए काशी विश्वनाथ के दर्शन

श्रीलंका के पीएम राजपक्षे ने वाराणसी पहुंचकर किए काशी विश्वनाथ के दर्शन

वाराणसी। श्रीलंका के प्रधानमंत्री महिंदा राजपक्षे आज वाराणसी पहुंच कर वे बाबा विश्वनाथ के दर्शन कर लिए हैं। षोडशोपचार विधि विधान से पूजन किया। एयरपोर्ट से लेकर मंदिर तक पूरे रास्ते को सील कर दिए गए है। गोदौलिया और मैदागिन की ओर से आने वाले वाहनों को दूसरी ओर डायवर्ट किया गया है। मंदिर प्रशासन की ओर से श्रीलंका के प्रधानमंत्री को अंगवस्त्रम प्रसाद रुद्राक्ष की माला और बाबा की फोटो प्रदान की। साथ ही पैकेट बंद बाबा का भस्मी भी प्रदान की गई।

इसके बाद वह होटल ताज में विश्राम कर दोपहर में वह सारनाथ भगवान बुद्ध की अस्थियों का अवशेष देखने और उनकी प्रथम उपदेश स्थली को नमन करने जाएंगे। इससे पहले बाबतपुर हवाईअड्डा पहुंचने पर एयरपोर्ट के निदेशक आकाशदीप ने उनका स्वागत किया। महाबोधि सोसायटी ऑफ इंडिया के संयुक्त सचिव भिक्षु के मेधांकर थेरो ने यह जानकारी दी।

उन्होंने बताया कि प्रधानमंत्री सारनाथ पहुंचेंगे। तथागत की उपदेश स्थली, धमेख स्तूप के दर्शन पूजन करेंगे। इसके बाद वह मूलगंध कुटी विहार में बौद्ध मंदिर में भगवान बुद्ध का पूजन कर बौद्ध भिक्षुओं से आशीर्वाद लेंगे। इस दौरान वह सारनाथ पुरातात्विक संग्रहालय भी देखेंगे।"

ज्ञात हो कि श्रीलंका के प्रधानमंत्री महिंदा राजपक्षे भारत की यात्रा पर शुक्रवार को पहुंचे थे। इस दौरान उन्होंने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साथ हैदराबाद हाउस में द्विपक्षीय वार्ता भी की थी।

Tags:    

Swadesh Digital ( 0 )

स्वदेश वेब डेस्क www.swadeshnews.in


Next Story
Share it
Top