Home > राज्य > उत्तरप्रदेश > वाराणसी > वाराणसी में बारिश के पानी को बचाने की अपील, लोगों ने जल संरक्षण की ली शपथ

वाराणसी में बारिश के पानी को बचाने की अपील, लोगों ने जल संरक्षण की ली शपथ

वाराणसी में बारिश के पानी को बचाने की अपील, लोगों ने जल संरक्षण की ली शपथ
X

वाराणसी। नगर में लगातार गिर रहे भूजल स्तर को लेकर सामाजिक संगठन भी गंभीर हैं। मंगलवार को सामाजिक संस्था सुबह-ए- बनारस क्लब के बैनर तले मैदागिन स्थित हरिश्चंद्र बालिका इंटरमीडिएट कॉलेज परिसर में जुटे कार्यकर्ताओं ने छात्राओं के साथ मिलकर जल संरक्षण एवं जल की बर्बादी रोकने के लिए लोगों को सजग किया।

इस दौरान कॉलेज की प्रधानाचार्या डा. प्रियंका तिवारी,सामाजिक संस्था के मुकेश जायसवाल,डॉ. अशोक कुमार राय, राजन सोनी ने संयुक्त रूप से कहा कि गिरता भूजल स्तर चिंता की बात है। इस समस्या के लिए अब तक कोई ठोस कदम नहीं उठाया जाना भी गंभीर है। यदि समय रहते इस ओर ध्यान नहीं दिया गया, तो देश के लोगों को पानी की भारी किल्लत का सामना करना पड़ेगा। अभी भी लाखों लोगों के घरों तक पानी नहीं पहुंचता है। लोग पानी के लिए दर-दर भटक रहे हैं।

बेवजह पानी की बर्बादी -

इस गंभीर समस्या से निबटने के लिए हम सबको कदम से कदम मिलाकर साथ चलना होगा। इस समस्या के समाधान का एक तरीका वर्षा जल संरक्षण है। आए दिन देखने को मिलता है कि लोग बेवजह पानी की बर्बादी करते हैं। जबकि पानी उनके जीवन का आधार है, हमे इस मर्म को समझना होगा, जल संरक्षण की ओर एक सकारात्मक पहल करना होगा, तथा भावी पीढ़ी के लिए पानी का संचय करना होगा। जल संरक्षण के माध्यम से भावी पीढ़ी को जल संकट से बचाया जा सकता है।

Updated : 5 May 2022 6:26 AM GMT
Tags:    
author-thhumb

स्वदेश डेस्क

वेब डेस्क


Next Story
Top