Home > राज्य > उत्तरप्रदेश > वाराणसी > नए साल के पहले दिन वाराणसी में उमड़े भक्त, 5.90 लाख श्रद्धालुओं ने किए बाबा विश्वनाथ दर्शन

नए साल के पहले दिन वाराणसी में उमड़े भक्त, 5.90 लाख श्रद्धालुओं ने किए बाबा विश्वनाथ दर्शन

बीते साल 2023 के पहले दिन 5 लाख भक्तों ने बाबा विशेश्वर दरबार में लगाई थी हाजिरी

नए साल के पहले दिन वाराणसी में उमड़े भक्त, 5.90 लाख श्रद्धालुओं ने किए बाबा विश्वनाथ दर्शन
X

वाराणसी। काशीपुराधिपति की नगरी धार्मिक पर्यटन का केंद्र बनती जा रही है। नव्य,भव्य और दिव्य विश्वनाथ धाम में साल 2024 के पहले दिन श्रद्धालुओं की भारी भीड़ उमड़ी। मंगला आरती के बाद मंदिर का कपाट खुलने के साथ ही हर-हर महादेव के उद्घोष के साथ दर्शन का क्रम जारी हुआ, जो देर रात कपाट बंद होने तक चलता रहेगा।

साल के पहले ही दिन बाबा के धाम में शाम पांच बजे तक 5.90 लाख से अधिक श्रद्धालुओं ने दर्शन किया। वहीं, पिछले साल 2023 में साल के पहले दिन 5 लाख भक्त विशेश्वर के दरबार पहुंचे थे। मंदिरों के अलावा घाटों पर भी सैलानियों का हुजूम देखने को मिला। नए साल पर पर्यटकों की भीड़ के अनुमान के मुताबिक योगी सरकार के निर्देश पर भक्तों के सुगम दर्शन और सुरक्षा के कड़े इंतज़ाम किये गए थे।

सुबह 9 बजे तक 2.50 लाख श्रद्धालु कर लिए थे दर्शन

नए वर्ष में भगवान शिव का आशीष पाने के लिए श्रद्धालुओं ने बाबा विश्वनाथ के दरबार में शीश नवाया। भोर से ही श्री काशी विश्वनाथ धाम में पर्यटकों की कतार लगी रही। श्री काशी विश्वनाथ धाम के मुख्य कार्यपालक अधिकारी सुनील वर्मा ने बताया कि 2024 वर्ष के पहले दिन 5 लाख 90 हज़ार (शाम 5 बजे तक) श्रद्धालुओं ने बाबा विश्वनाथ के दरबार में हाज़िरी लगाए है। सुबह 9 बजे तक 2.50 लाख और दोपहर दो बजे तक 4.60 लाख लोग बाबा के दर्शन पा चुके थे। अनुमान है बाबा के कपाट बंद होने तक 8 लाख श्रद्धालु दर्शन कर लेंगे। जो अपने आप रिकॉर्ड होगा। उन्होंने बताया कि बाबा के दरबार में भक्तों की बड़ी संख्या के आने का अनुमान पहले से था। श्रद्धालुओं को दर्शन करने में कोई समस्या न हो, इसके लिए मंदिर प्रशासन पहले से मुस्तैद था।

नमो घाट पर पर्यटकों की भारी भीड़

सुबह-ए-बनारस से दिन की शुरुआत करते हुए पर्यटकों ने नौका विहार व घाटों का आनंद लिया। पर्यटन का नया केंद्र बना नमो घाट पर भी भारी भीड़ रही। यहां काशी के विकास की गाथा देखने पर्यटक की संख्या लगातार बढ़ती जा रही है, जिसका सीधा लाभ वाराणसी और आसपास के लोगों के व्यापार को मिल रहा है।

Updated : 1 Jan 2024 2:04 PM GMT
Tags:    
author-thhumb

स्वदेश डेस्क

वेब डेस्क


Next Story
Top