Home > राज्य > उत्तरप्रदेश > अन्य > नई राष्ट्रीय शिक्षा नीति से साकार होगा आत्मनिर्भर भारत का सपना : योगी

नई राष्ट्रीय शिक्षा नीति से साकार होगा आत्मनिर्भर भारत का सपना : योगी

योगी आदित्यनाथ आईआईटी कानपुर के दीक्षांत समारोह में शामिल हुए

नई राष्ट्रीय शिक्षा नीति से साकार होगा आत्मनिर्भर भारत का सपना : योगी
X

नईदिल्ली। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने आत्मनिर्भर भारत की परिकल्पना की है और लगातार उस दिशा में आगे बढ़ा जा रहा है। इसी को साकार करने के लिए नई राष्ट्रीय शिक्षा नीति लाई गई है। कानपुर आईआईटी के छात्र सदैव देश को अहम योगदान दिये हैं और आगे भी देते रहेंगे। यही नहीं आईआईटी कानपुर भी युवाओं को बेहतर मार्गदर्शन देता चला आ रहा है। यह बातें मंगलवार को आईआईटी कानपुर के 54वें दीक्षांत समारोह में उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कही।

कानपुर आआईटी के 54वें दीक्षांत समारोह में पहुंचे मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने आईआईटी में प्रधानमंत्री आगमन पर प्रदेश की ओर से उनका स्वागत किया है। समारोह में मुख्यमंत्री ने आईआईटी के सहयोग की सराहना की। साथ ही कहा कि सरकार पांच सालों में 250 स्टार्टअप को बढ़ावा दिया है। आगे कहा कि आत्मनिर्भर भारत की परिकल्पना को साकार करने के लिए इस देश ने 2020 में नई राष्ट्रीय शिक्षा नीति को लागू किया है। आईआईटी कानपुर ने राज्य सरकार के साथ पारस्परिक सहयोग के अनेक उदाहरण पेश किए हैं।

हम सब जानते हैं गुणवत्ता परक तकनीकी शिक्षा में हमारे देश के तकनीकी संस्थानों का एक बहुत महत्वपूर्ण योगदान है। 21वीं सदी में भारत वैश्विक चुनौतियों का सामना कर रहा है और पूरा भारत इस कल्पना को साकार करने के लिए दृढ़ संकल्पित है। देश ने 2020 में अपनी नई राष्ट्रीय शिक्षा नीति लागू की है जो एक नए भारत की एक नई तस्वीर हम सबके सामने प्रस्तुत कर रही है। प्रधानमंत्री के मार्गदर्शन में उत्तर प्रदेश तेजी से आगे बढ़ रहा है। सौभाग्य कि है कि देश में आईआईटी कानपुर एवं लखनऊ में प्रतिष्ठित संस्थाएं वर्तमान में मौजूद हैं, जिनके माध्यम से प्रदेश में युवाओं को एक नई मार्गदर्शन प्रदान करने में सदैव सहायता मिलती है। आईआईटी कानपुर ने राज्य सरकार के साथ पारस्परिक सहयोग के अनेक उदाहरण प्रस्तुत किए हैं।

Updated : 29 Dec 2021 10:14 AM GMT
Tags:    
author-thhumb

स्वदेश डेस्क

वेब डेस्क


Next Story
Top