Home > राज्य > उत्तरप्रदेश > अन्य > मंत्री ने आंगनबाड़ी केंद्रों का किया लोकार्पण, आशा कार्यकत्रियों को किया सम्मानित

मंत्री ने आंगनबाड़ी केंद्रों का किया लोकार्पण, आशा कार्यकत्रियों को किया सम्मानित

गर्भवती महिलाओं की गोद भराई रस्म की और नन्हे मुन्हे बच्चों का कराया अन्नप्राशन-

मंत्री ने आंगनबाड़ी केंद्रों का किया लोकार्पण, आशा कार्यकत्रियों को किया सम्मानित
X

श्रावस्ती। देश के केंद्रीय मंत्री भारी उद्योग मंत्रालय भारत सरकार डा महेन्द्र नाथ पाण्डेय का एक दिवसीय भ्रमण श्रावस्ती पहुंचने पर जिलाधिकारी नेहा प्रकाश ने उनकी अगुआई की तदोपरांत मंत्री के कार्यक्रम स्थल तथागत हाल पहुंचे। इस अवसर पर उन्होने अपने संबोधन में कहा कि जन-जन के विकास के लिए भारत सरकार व प्रदेश सरकार प्रतिबद्ध है। इसके लिए तमाम जनकल्याणकारी योजनाओं का संचालन विभिन्न विभागों के माध्यम से किया जा रहा है। इसलिए सम्बन्धित विभागीय अधिकारियों का दायित्व बनता है कि वे अपने-अपने विभागों में सरकार द्वारा संचालित जनकल्याणकारी योजनाओं तथा विकास कार्यक्रमों को धरातल पर उतारें, और हर पात्र व्यक्ति को जरूर लाभान्वित करें। तथा यह भी ध्यान रखें कि कोई भी गरीब, असहाय, बेसहारा व्यक्ति सरकार की जनकल्याणकारी योजनाओं से वचिंत न रहने पावे।

उक्त विचार केंद्रीय मंत्री भारी उद्योग मंत्रालय भारत सरकार डॉ. महेन्द्र नाथ पाण्डेय ने तथागत सभागार मे आंगनबाडी और आशा बहू के अभिनंदन कार्यक्रम में कही। इस दौरान मंत्री ने 48 आंगनबाड़ी केंद्रों का लोकार्पण किया तथा 25 मॉडल आंगनबाड़ी केंद्रों का शिलान्यास किया। वहीं बेहतर कार्य करने वाली आंगनबाड़ी कार्यकत्रियों तथा आशा बहुओं को प्रशस्ति पत्र देकर सम्मानित किया और गर्भवती महिलाओं की गोद भराई रस्म की तथा नन्हे मुन्हे बच्चों का अन्नप्राशन भी कराया।

प्रदेश सरकार बाल विकास सेवा एवं पुष्टाहार विभाग के अन्तर्गत आंगनबाड़ी केन्द्रों के माध्यम से 0-6 वर्ष के बच्चों तथा 11 से 14 वर्ष की स्कूल न जाने वाली किशोरी बालिकाओं तथा गर्भवती एवं धात्री महिलाओं को समुचित पोषण, स्वास्थ्य एवं प्रतिरक्षण के लिए समन्वित बाल विकास योजना (आई0सी0डी0एस0) के अन्तर्गत अनुपूरक पोषाहार, स्वास्थ्य प्रतिरक्षण (टीकाकरण), स्वास्थ्य जांच, पोषण एवं स्वास्थ्य शिक्षा, स्कूल पूर्व शिक्षा, निर्देशन एवं संदर्भन सेवायें प्रदान की जा रही है। भारत सरकार के दिशा-निर्देशन में पोषण सम्बन्धी सेवाएं समुदाय में प्रदान किये जाने के लिए आंगनबाड़ी केन्द्र एक महत्वपूर्ण ईकाई है।

आंगनबाड़ी कार्यकत्री द्वारा लाभार्थियों को अनुपूरक पुष्टाहार वितरण, गृह भ्रमण, पोषण सम्बन्धी परामर्श के साथ-साथ बच्चों की वृद्धि निगरानी सम्बन्धी गतिविधियां करते हुए महिलाओं एवं बाल विकास का कार्य कर रही है। उन्होने यह भी कहा कि श्रावस्ती आकांक्षी जिलों में से है और यहां हर स्तर पर विकास कराया जा रहा है। देश के प्रधान मंत्री के निर्देशन में ऐसे जिलों में और क्या कमियां हैं और वहां किस स्तर पर और विकास हो सकता है इस पर प्रबल प्रयास किया जा रहा है। कार्यक्रम को संबोधित करते हुए श्रावस्ती विधानसभा विधायक राम फेरन पाण्डेय ने कहा कि हमारे देश के प्रधानमंत्री और मुख्यमंत्री के नेतृत्व में श्रावस्ती ने बेहतर विकास किया है और उनके नेतृत्व में आगे भी श्रावस्ती विकास करता रहेगा।वहीं जिलाध्यक्ष महेश मिश्रा ओम ने कहा कि हमारी सरकार स्वास्थ्य और शिक्षा के प्रति हमेशा से सजग रही है। और इसमें बेहतर काम हो रहा है।इस मौके पर जिला पंचायत अध्यक्ष दद्दन मिश्रा, कमलेश मिश्रा, रमन सिंह, रणवीर सिंह सहित भाजपा कार्यकर्ता मौजूद रहे।

Updated : 20 April 2022 1:19 PM GMT
Tags:    
author-thhumb

स्वदेश डेस्क

वेब डेस्क


Next Story
Top