Top
Home > राज्य > उत्तरप्रदेश > अन्य > कुम्भ का तीसरा और अंतिम शाही स्नान जारी, संन्यासियों के बाद वैरागी अखाड़े लगा रहे डुबकी

कुम्भ का तीसरा और अंतिम शाही स्नान जारी, संन्यासियों के बाद वैरागी अखाड़े लगा रहे डुबकी

कुम्भ का तीसरा और अंतिम शाही स्नान जारी, संन्यासियों के बाद वैरागी अखाड़े लगा रहे डुबकी

कुम्भ नगर। तीर्थराज प्रयाग में चल रहे कुम्भ मेले में वसंत पंचमी के अवसर पर रविवार को तीसरा और अंतिम शाही स्नान जारी है। शैव अखाड़ों के बाद अब वैरागी अखाड़े के संत पवित्र संगम में शाही स्नान कर रहे हैं।

तय समय के अनुसार आज भोर में 6.15 बजे सबसे पहले श्री पंचायती अखाड़ा महानिर्वाणी और श्री पंचायती अटल अखाड़ा के संन्यासियों ने संगम में अन्तिम शाही स्नान किया। इसके बाद श्री पंचायती निरंजनी अखाड़ा और तपोनिधि श्री पंचायती आनंद अखाड़ा के संन्यासियों ने डुबकी लगायी। फिर श्री पंच दशनाम जूना अखाड़ा के साथ श्री पंच दशनाम आवाहन अखाड़ा, श्री शंभू पंच अग्नि अखाड़ा और किन्नर अखाड़ा ने शाही स्नान किया।

शैव अखाड़ों के बाद वैरागी अखाड़ों में सबसे पहले अखिल भारतीय श्री पंच निर्मोही अनी अखाड़ा के संतों ने शाही स्नान किया। अखाड़ों के शाही स्नान का सिलसिला आज करीब साढ़े चार बजे तक जारी रहेगा।

वहीं वसंत पंचमी के अवसर पर श्रद्धालुओं ने शनिवार देर रात से ही स्नान शुरू कर दिया था। इस स्नान पर्व पर आज दो करोड़ से अधिक श्रद्धालुओं के डुबकी लगाने की संभावना है।

वसंत पंचमी के स्नान पर्व पर कुम्भ क्षेत्र में सुरक्षा के व्यापक प्रबंध किये गये हैं। मेला के सभी प्रवेश स्थलों पर एनएसजी और एटीएस कमांडो तैनात किये गये हैं। दो दिन पहले से ही मेला क्षेत्र में भारी वाहनों के प्रवेश पर रोक लगा दी गई है।

सुरक्षा की दृष्टि से प्रयागराज मेला प्राधिकरण ने शनिवार से सोमवार तक अक्षयवट दर्शन बंद कर दिया है। अपर पुलिस महानिदेशक एसएन सांवत, मंडलायुक्त आशीष गोयल, कुम्भ मेलाधिकारी विजय किरन आनंद और डीआइजी कुम्भ केपी सिंह समेत सभी वरिष्ठ अधिकारी भोर से ही मेला क्षेत्र में डटे हुए हैं।

Tags:    

Swadesh Digital ( 0 )

स्वदेश वेब डेस्क www.swadeshnews.in


Share it
Top