Home > राज्य > उत्तरप्रदेश > मथुरा > 2 अक्टूबर तक सिंगल यूज प्लास्टिक से छुटकारा पाना होगा : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी

2 अक्टूबर तक सिंगल यूज प्लास्टिक से छुटकारा पाना होगा : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी

नई दिल्ली/मथुरा। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बुधवार को उत्तर प्रदेश के मथुरा में राष्ट्रीय पशु रोग नियंत्रण कार्यक्रम को लॉन्च किया। इसके साथ ही 1059 करोड़ की प्रदेशभर की विकास परियोजनाओं का लोकार्पण/शिलान्यास भी किया। पीएम मोदी पं. दीनदयाल उपाध्याय पशु चिकित्सा विज्ञान विश्वविद्यालय और गो अनुसंधान केंद्र में आयोजित पशुधन आरोग्य मेले में राष्ट्रीय पशुरोग निवारण, देशव्यापी कृत्रिम गर्भाधान और स्वच्छता ही सेवा कार्यक्रम का भी शुभारंभ किया।

कार्यक्रम में प्रधानमंत्री मोदी पशुओं की खुरपका मुंहपका और ब्रसलोसिस बीमारी के राष्ट्रीय टीकाकरण अभियान को शुरू किया। साथ ही पॉलिथीन खाकर बीमार हुए पशुओं के ऑपरेशन की नवीन तकनीक को पीएम लाइव देखेंगे। विवि के खेल मैदान में आयोजित स्वच्छता ही सेवा कार्यक्रम में पीएम स्वच्छता और पर्यावरण कार्यक्रम को लेकर जनता का आह्वान किया। साथ ही 1 जुलाई से शुरू किए गए जलशक्ति अभियान के तहत वर्षा जलसंचयन और भूजल संरक्षण को लेकर भी पीएम मोदी लोगों को जागरूक करेंगे। प्रधानमंत्री केंद्रीय योजनाओं के लाभार्थियों को सम्मानित करेंगे।

कार्यक्रम में उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ, केंद्रीय पशुपालन मंत्री गिरिराज सिंह, पशुपालन एवं डेयरी राज्यमंत्री संजीव कुमार बाल्यान, उप्र पशुधन मंत्री चौधरी लक्ष्मीनारायण, ऊर्जामंत्री श्रीकांत शर्मा, पशुधन राज्यमंत्री जयप्रकाश निषाद, सांसद हेमामालिनी, विधायक कारिंदा सिंह और विधायक पूरनप्रकाश भी रहेंगे।

अपडेट...

- सिंगल यूज प्लास्टिक के इस्तेमाल को खत्म करने की मुहिम की शुरुआत करते हुए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मथुरा में बड़ा ऐलान करते हुए देशवासियों से अपील की है कि वह 2 अक्टूबर तक अपने घरों, दफ्तरों को सिंगल यूज प्लास्टिक से मुक्त कर लें।

-प्रधानमंत्री ने कहा कि आज के कार्यक्रम को प्लास्टिक के कचरे से मुक्ति के लिए शुरू किया गया है, प्लास्टिक से पशुओं, नदियों, झील, तालाब में रहने वाले प्राणियों का नुकसान होता है. ऐसे में हमें सिंगल यूज प्लास्टिक से छुटकारा पाना होगा। पीएम मोदी ने इस दौरान कहा कि 2 अक्टूबर तक सभी लोग अपने घर, दफ्तर, आसपास की जगह को सिंगल यूज प्लास्टिक से मुक्त करें।

-सिंगल यूज प्लास्टिक को रिसायकल किया जाएगा, जो रिसायकल नहीं किया जाएगा उनका इस्तेमाल सड़क बनाने में करेंगे। पीएम मोदी ने कहा कि अब आप अपने घर से बाहर जाएं तो सामान लेने के लिए साथ में झोला लेकर जाएं, सरकारी दफ्तरों में अब प्लास्टिक की बोतलों की बजाय मिट्टी के बर्तनों की व्यवस्था हो।

- प्रधानमंत्री माेदी ने कहा कि प्रकृति, पर्यावण और पशुधन के बिना जितने अधूरे खुद हमारे आराध्य नजर आते हैं उतना ही अधूरापन हमें भारत में भी नजर आएगा। पर्यावण और पशुधन हमेशा से ही भारत के आर्थिक चिंतन का महत्वपूर्ण हिस्सा रहा है।

-कार्यक्रम में प्रधानमंत्री मोदी ने अपने संबोधन की शुरुआत ब्रज भाषा में की और लोकसभा चुनाव में समर्थन के लिए लोगों का धन्यवाद किया। पीएम ने कहा कि भारत को भगवान कृष्ण से पर्यावरण को बचाने की प्रेरणा मिलती है। पीएम ने कहा कि दूध, दही, माखन, धेनु, प्रकृति, पर्यावरण के बिना बालगोपाल की कल्पना नहीं हो सकती है।

-इससे पहले पीएम ने यूज्ड प्लास्टिक को किस तरह नष्ट किया जाए, उस मशिन का जायजा लिया और कर्मचारियों से बात भी की। प्रधानमंत्री मोदी ने यहां प्लास्टिक-कूड़ा अलग करने वाली मशीन का भी इस्तेमाल किया और वहां मौजूद लोगों से बात भी की। इस योजना का मकसद है कि गाय अन्य जानवर सड़क पर फैली गंदगी की वजह से जो प्लास्टिक खा जाते हैं, उनसे बचाया जाए। इतना ही नहीं प्रधानमंत्री ने उनके काम में हाथ भी बटाया।


Tags:    

Swadesh Digital ( 0 )

स्वदेश वेब डेस्क www.swadeshnews.in


Share it
Top