Home > राज्य > उत्तरप्रदेश > लखनऊ > समाजवादी पार्टी ने जारी किया घोषणा पत्र, जातिगत जनगणना- किसानों को MSP का वादा

समाजवादी पार्टी ने जारी किया घोषणा पत्र, जातिगत जनगणना- किसानों को MSP का वादा

अखिलेश ने कहा कि इस विजन डॉक्यूमेंट में हमने जनता की ही बातों को शामिल किया है और इस बार जनता ही चुनाव लड़ रही है और वह भाजपा का हिसाब किताब इस बार कर देगी।

समाजवादी पार्टी ने जारी किया घोषणा पत्र, जातिगत जनगणना- किसानों को MSP का वादा
X

लखनऊ। समाजवादी पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष अखिलेश यादव ने लोकसभा चुनाव के लिए बुधवार को विजन डॉक्यूमेंट नाम से अपना घोषना पत्र जारी किया। इसमें जनता से कई वादे किए गए हैं। किसानों को न्यूनतम समर्थन मूल्य (एमएसपी) की गांरटी और वर्ष 2025 तक जातिगत जनगणना कराने समेत कई वादे पार्टी ने किए हैं।


अखिलेश यादव ने लखनऊ स्थित सपा मुख्यालय में आयोजित कार्यक्रम में पार्टी का घोषणा पत्र जारी किया। अखिलेश ने बताया कि इसमें मीडिया की आजादी का अधिकार, जातिगत जनगणना का अधिकार, गरीबी से निकालने का अधिकार, 24 घंटे बिजली पाने का अधिकार, खेल प्रतिभाओं का अधिकार आदि जैसे कई अधिकारों को शामिल किया गया है।

उन्होंने कहा कि 2025 तक जाति आधारित जनगणना कराएंगे। इसके आधार पर 2029 तक सभी को हिस्सेदारी मिलेगी। जातिगत जनगणना को इसमें प्राथमिकता दी गई है। दूध समेत सभी फसलों के लिए किसानों को एमएसपी देंगे। कानून गारंटी के रूप में किसानों को एमएसपी दिया जाए। किसानों के लिए सिंचाई व्यवस्था मुफ्त, किसानों के कर्ज माफ किए जाएंगे। किसान आयोग का गठन किया जाएगा। भूमिहीन किसानों को 5 हजार हर माह पेंशन, हर 10 किमी पर एक मंडी की स्थापना की जाएगी। सपा अध्यक्ष ने कहा कि युवा और रोजगार, आटा और डेटा का अधिकार, निःशुल्क शिक्षा का अधिकार, महिलाओं के खिलाफ अपराध के लिए जीरो टॉलरेंस, पुरानी पेंशन बहाली, अग्निवीर व्यवस्था को समाप्त करना जैसे मुद्दों को शामिल किया गया है।

अखिलेश ने कहा कि इस विजन डॉक्यूमेंट में हमने जनता की ही बातों को शामिल किया है और इस बार जनता ही चुनाव लड़ रही है और वह भाजपा का हिसाब किताब इस बार कर देगी। रोजगार को लेकर अखिलेश ने आरोप लगाया कि सरकार रोजगार नहीं देना चाहती, इसलिए भारतीय जनता पार्टी पेपर लीक जानबूझ करा रही है। इस दौरान रामगोविन्द चौधरी, राजेन्द्र चौधरी, इन्द्रजीत सरोज, लालजी सुमन, प्रदेश अध्यक्ष नरेश उत्तम पटेल, जूही सिंह, राजीव निगम आदि उपस्थित रहे।

Updated : 13 April 2024 12:05 PM GMT
Tags:    
author-thhumb

स्वदेश डेस्क

वेब डेस्क


Next Story
Top