Top
Home > राज्य > उत्तरप्रदेश > लखनऊ > यूपी, बिहार में बारिश से मचा कोहराम, 80 लोगों की मौत

यूपी, बिहार में बारिश से मचा कोहराम, 80 लोगों की मौत

यूपी, बिहार में बारिश से मचा कोहराम, 80 लोगों की मौत

लखनऊ/नई दिल्ली। तेज बारिश ने देश के कई कोनों में आफत रूप में बरसी है। उत्तर प्रदेश में बारिश से जान-माल का काफी नुकसान हुआ है। गत दो दिनों में हुई भयंकर बारिश के कारण अब तक करीब 80लोगों की जान जा चुकी है। बिहार भी बारिश से बेहाल है। भारी बारिश के बाद सड़क से लेकर घरों तक पानी भर गया है। कई जगहों पर रेल ट्रैक पर भी पानी जमा है। राजधानी पटना में बाढ़ जैसे हालात बने हुए हैं। वहीं, नालंदा मेडिकल कॉलेज में वार्ड और आईसीयू तक में भी पानी भर गया है। भागलपुर में बारी बारिश के बाद दीवार गिरने से तीन लोगों की मौत हो गई है।

मौसम विभाग ने अगले एक-दो दिनों में भारी बारिश को लेकर प्रदेश के 15 जिलों में रेड अलर्ट जारी कर दिया है। भारी बारिश की संभावना को देखते हुए नीतीश सरकार ने पटना और भागलपुर समेत अधिकांश जिलों में स्कूलों को बंद कर दिया गया है।

पटना जंक्शन के रेलवे ट्रैक पर पानी भर जाने के कारण 13 से ज्यादा ट्रेनों का परिचालन प्रभावित हुआ है। रेलवे से मिली जानकारी के अनुसार छह ट्रेनें रद्द कर दी गईं, जबकि पांच अन्य ट्रेनों का रास्ता बदला गया।

पूरे उत्तर प्रदेश में गत दो दिनों में हुई बारिश से कम से कम 80 लोगों की मौत हो गई हैं। शनिवार को ही राज्य के कई हिस्सों में भारी बारिश के कारण 35 लोगों की मौत हो चुकी हैं। आजमगढ़ और मिर्जापुर जिले में 4 लोगों की मौत हो गई है, जबकि 3 मौतें गाजीपुर और अंबेडकरनगर में हुई हैं।

शनिवार शाम के सरकारी आंकड़ों के अनुसार, गोरखपुर, फिरोजाबाद, उन्नाव, बांदा, बलिया और सीतापुर जिले में 2-2 लोगों की मौत हुई हैं। जबकि बुलंदशहर, अमेठी, सहारनपुर, लखीमपुर, फतेहपुर, प्रयागराज, चित्रकूट, सुल्तानपुर और देवरिया में 1-1 व्यक्ति की मौत हो गई है। इससे पहले शुक्रवार को उत्तर प्रदेश में कई हिस्सों में 44 लोगों की मौत हो गई थी। उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने बारिश से जुड़ी घटनाओं में जान गंवाने वाले लोगों के परिवारों को 4 लाख रुपए का मुआवजा देने का भी आदेश दिया है।

सीएम योगी ने आगे कहा कि बारिश से प्रभावित लोगों को तत्काल राहत दी जानी चाहिए और इलाज की व्यवस्था भी की जाए। वहीं मौसम विभाग के मुताबिक अगले 24 घंटों में मध्य और पूर्वी यूपी के कई इलाकों में भारी बारिश की संभावना है। इसके अलावा बलिया में गंगा नदी खतरे के निशान से लगभग 1.3 मीटर ऊपर बह रही हैं।


Tags:    

Swadesh Digital ( 0 )

स्वदेश वेब डेस्क www.swadeshnews.in


Next Story
Share it
Top