Home > राज्य > उत्तरप्रदेश > लखनऊ > सोशल मीडिया : अयोध्या फैसले के 24 घंटे बाद अफवाह फैलाने पर 37 लोग हुए गिरफ्तार

सोशल मीडिया : अयोध्या फैसले के 24 घंटे बाद अफवाह फैलाने पर 37 लोग हुए गिरफ्तार

- सबसे ज्यादा ट्विटर पर 2426, फेसबुक पर 865 पोस्ट और यू-ट्यूब पर 69 वीडियो हुए अपलोड

सोशल मीडिया : अयोध्या फैसले के 24 घंटे बाद अफवाह फैलाने पर 37 लोग हुए गिरफ्तार

लखनऊ। अयोध्या में राम जन्मभूमि को लेकर सुप्रीम कोर्ट में आये फैसले के बाद उत्तर प्रदेश में सुरक्षा व्यवस्था के कड़े इंतजाम कर दिए गए। सोशल मीडिया पर नजर रखने के लिए पुलिस मुख्यालय बनायी गई विशेष टीम ने अफवाह फैलाने के मामले में 24 घंटे में सोशल मीडिया पर लगभग 3,712 पोस्ट डालने वालों के खिलाफ कार्रवाई की गई जबकि 37 लोगों को गिरफ्तार किया गया।

पुलिस महानिदेशक ओपी सिंह ने बताया कि अयोध्या पर सुप्रीम कोर्ट के फैसले को लेकर प्रदेश में धारा 144 लागू की गई थी। सोशल मीडिया पर नजर रखने के लिए पुलिस मुख्यालय में विशेष टीम को लगाते हुए 'ऑपरेशन ईगल' चलाया गया। उन्होंने बताया कि फैसले के बाद 24 घंटे के भीतर सबसे अधिक ट्विटर पर 2426 पोस्ट, फेसबुक पर 865 पोस्ट और यू-ट्यूब के 69 वीडियो अपलोड हुए। इनमें से कई को रिपोर्ट कर हटवाया गया। बताते हैं कि इसरो से सेटेलाइट के माध्यम से अयोध्या में किसी निश्चित स्थान पर अचानक होने वाली भीड़ या अन्य मूवमेंट पर भी नजर रखी गई।

डीजीपी ने बताया कि इस बार ट्विटर पर आने वाली पोस्ट पर सीधे संबंधित प्रोफाइल के डायरेक्ट मैसेज से पुलिस ने कड़ी कार्रवाई की चेतावनी दी। इसके बाद 75 प्रतिशत लोगों ने खुद से ही पोस्ट हटा ली, जिन लोगों ने चेतावनी के बाद भी अपनी पोस्ट नहीं हटाई, उन्हें सर्विस प्रोवाइडर से संपर्क करके हटवा दिया गया। इस तरह 24 घंटे में सोशल मीडिया पर लगभग 3,712 पोस्ट डालने वालों के खिलाफ कार्रवाई की गई जबकि 37 लोगों को गिरफ्तार किया गया।

Tags:    

Swadesh Digital ( 0 )

स्वदेश वेब डेस्क www.swadeshnews.in


Share it
Top