Home > देश > केंद्रीय कृषि मंत्री ने बताया ड्रोन के उपयोग से कृषि की लागत में कैसे आएगी कमी

केंद्रीय कृषि मंत्री ने बताया ड्रोन के उपयोग से कृषि की लागत में कैसे आएगी कमी

केंद्रीय कृषि मंत्री ने बताया ड्रोन के उपयोग से कृषि की लागत में कैसे आएगी कमी
X

नईदिल्ली। केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर ने कहा कि कृषि क्षेत्र में ड्रोन के उपयोग से किसानों की आय बढ़ेगी, उन्हें सहूलियत होगी।दिल्ली में आयोजित ड्रोन सम्मेलन का शुभारंभ करते हुए केंद्रीय मंत्री ने कहा कि सरकार किसानों की सुविधा, लागत घटाने व आय बढ़ाने के लिए ड्रोन उपयोग को बढ़ावा दे रही है। इसके लिए ड्रोन खरीदने में विभिन्न वर्गों को छूट प्रदान की गई है।


उन्होंने कहा कि व्यक्तिगत तौर पर ड्रोन खरीद के लिए भी वित्तीय सहायता प्रदान करने के लिए दिशा-निर्देश जारी कर दिए गए हैं। जिसके अंतर्गत अनुसूचित जाति- जनजाति, लघु और सीमांत, महिलाओं एवं पूर्वोत्तर राज्यों के किसानों के लिए ड्रोन की खरीद के लिए ड्रोन लागत का 50 प्रतिशत या अधिकतम 5 लाख रुपये की सहायता दी जाएगी। अन्य किसानों को 40 प्रतिशत अथवा अधिकतम 4 लाख रु. की सहायता दी जाएगी।

वित्तीय सहायता -

ड्रोन से कृषि सेवाएं प्रदान करने के लिए किसान सहकारी समिति व ग्रामीण उद्यमियों के तहत मौजूदा व नए कस्टम हायरिंग केंद्रों (सीएचसी) द्वारा ड्रोन खरीद के लिए ड्रोन व इसके संबंधित पुर्जों की मूल लागत के 40 फीसदी की दर से या 4 लाख रु. तक, जो भी कम हो, वित्तीय सहायता दी जाएगी।

किसानों की आधुनिक प्रौद्योगिकी तक पहुंच -

उन्होंने कहा कि केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्रालय देशभर में कृषि को बढ़ावा देने के लिए कई स्कीमों के माध्यम से राज्य सरकारों को सहायता-सुविधा प्रदान कर रहा है और विभिन्न कृषि कार्यों से जुड़े मानव परिश्रम को कम करने के अलावा उत्पादन व उत्पादकता बढ़ाने, बीजों, उर्वरकों व सिंचाई जल जैसे आदानों की उपयोग दक्षता में सुधार के लिए किसानों को आधुनिक प्रौद्योगिकी तक पहुंच में मदद कर रहा है।

Updated : 2 May 2022 12:04 PM GMT
Tags:    
author-thhumb

स्वदेश डेस्क

वेब डेस्क


Next Story
Top