Home > स्वदेश विशेष > गौतम नवलखा : आतंकियों को 'सैनिक' कहने वाला माओवादी, पाकिस्तान से जुड़े है तार

गौतम नवलखा : आतंकियों को 'सैनिक' कहने वाला माओवादी, पाकिस्तान से जुड़े है तार

गौतम नवलखा : आतंकियों को सैनिक कहने वाला माओवादी, पाकिस्तान से जुड़े है तार
X

वेबडेस्क। साल 2018 में में महाराष्ट्र के भीमा कोरेगांव क्षेत्र में बड़े स्तर पर जातीय हिंसा हुई थी जिसके मास्टरमाइंड के रूप में कई शहरी माओवादियों को गिरफ्तार किया गया था। गिरफ्तार शहरी माओवादियों में से एक है गौतम नवलखा। गौतम नवलखा वर्तमान में यूएपीए के तहत जेल में बंद है और उसकी जमानत याचिका कई बार खारिज की जा चुकी है। शायरी माओवादी गौतम नवलखा ने मुंबई उच्च न्यायालय से लेकर सुप्रीम कोर्ट तक का दरवाजा खटखटाया है लेकिन अपनी करतूतों के वजह से उसे कहीं पर भी जमानत नहीं मिली है।

दरअसल गौतम नवलखा का नाम उन लोगों में शुमार हैं जो माओवादियों की विचारधारा को न सिर्फ समर्थन देते हैं बल्कि पूरे देश में माओवादी जिन आतंकी गतिविधियों को अंजाम देते हैं उसे आगे बढ़ाने और उसका प्रचार प्रसार करने के साथ-साथ उसे प्रोत्साहित भी करते हैं। इसके अलावा एनआईए ने अपनी चार्जशीट में कहा था कि गौतम नवलखा को माओवादी आतंकी संगठन की ओर से बुद्धिजीवियों को सरकार के विरुद्ध एकत्रित करने का जिम्मा दिया गया था और वह इसी कार्य में लगा हुआ था। गौतम नवलखा शहरों में न सिर्फ माओवादी विचारधारा का प्रचार प्रसार कर रहा था बल्कि विभिन्न मंचों पर लोगों को हथियार उठाने के लिए भी उकसा रहा था। राष्ट्रीय जांच एजेंसी को मिली जानकारी के अनुसार माओवादी आतंकियों के अलावा गौतम नवलखा के तार पाकिस्तानी आतंकी संगठन हिजबुल मुजाहिदीन के साथ भी जुड़े हुए थे। पुणे पुलिस ने भी इस बात का खुलासा मुंबई हाई कोर्ट में किया था।

पुलिस से मिली जानकारी के अनुसार शहरी माओवादी गौतम नवलखा कश्मीर के आतंकवादियों और हिजबुल मुजाहिदीन आतंकवादी संगठन के आतंकियों से भी जुड़ा हुआ था और उसके उन सभी से गहरे संबंध थे।वर्ष 2014 में अपने द्वारा लिखे एक लेख में गौतम नवलखा ने माओवादी आतंकी संगठन के मिलिट्री विंग पीपल्स लिबरेशन गुरिल्ला आर्मी की जमकर तारीफ की थी। इस लेख में गौतम नव लखा ने पीपुल्स लिबरेशन गुरिल्ला आर्मी के आतंकियों को सैनिक के रूप में संबोधित किया था।इसके अलावा अपने आलेख में गौतम नवलखा ने माओवादी आतंकी संगठन को ग्लोरिफाई और ग्लैमराइज करने का कार्य किया था।

Updated : 6 Dec 2021 8:52 AM GMT
Tags:    
Next Story
Top