Home > राज्य > अन्य > विश्वसनीय एवं लोकप्रिय ब्रांड बन गया है 'हुनर हाट': नकवी

विश्वसनीय एवं लोकप्रिय ब्रांड बन गया है 'हुनर हाट': नकवी

विश्वसनीय एवं लोकप्रिय ब्रांड बन गया है हुनर हाट: नकवी
X

नई दिल्ली। केंद्रीय अल्पसंख्यक कार्य मंत्री मुख्तार अब्बास नकवी ने रविवार को कहा कि 'हुनर हाट' एक ही जगह पर देशभर के दस्तकारों, शिल्पकारों के नायाब हस्तनिर्मित स्वदेशी सामान के प्रदर्शन एवं बिक्री तथा विभिन्न राज्यों के लजीज़ पकवानों के स्वाद का एक विश्वसनीय व लोकप्रिय ब्रांड बन गया है। पिछले 2 वर्षों में आयोजित 11 'हुनर हाट' के माध्यम से 2 लाख से ज्यादा दस्तकारों, शिल्पकारों, खानसामों को रोजगार एवं रोजगार के मौके मुहैया कराने में सफलता मिली है।

नकवी ने रविवार को कनॉट प्लेस के बाबा खड़क सिंह मार्ग पर आयोजित 'हुनर हाट' के समापन अवसर पर संवाददाताओं से बातचीत में कहा कि 'हुनर हाट', दस्तकारों-शिल्पकारों का 'एम्पावरमेंट-एम्प्लॉयमेंट एक्सचेंज' साबित हुआ है। दस्तकारों व शिल्पकारों को मौका-मार्केट मुहैया करने के मिशन के तहत देश के विभिन्न भागों में आयोजित 'हुनर हाट' प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के 'मेक इन इंडिया', 'स्टैंड अप इंडिया', 'स्टार्ट अप इंडिया' के संकल्प को साकार करने का 'प्रामाणिक एवं विश्वसनीय ब्रांड' बन गया है।

केन्द्रीय मंत्री ने कहा कि 'हुनर हाट' एक ही जगह पर देशभर के दस्तकारों, शिल्पकारों के नायाब हस्तनिर्मित स्वदेशी सामान के प्रदर्शन एवं बिक्री तथा विभिन्न राज्यों के लजीज़ पकवानों के स्वाद का एक विश्वसनीय एवं लोकप्रिय ब्रांड बन गया है।

केंद्रीय मंत्री ने कहा कि बाबा खड़क सिंह मार्ग पर आयोजित 'हुनर हाट' में देश-विदेश से लाखों की संख्या में आकर लोगों ने बड़े स्तर पर स्वदेशी हस्तनिर्मित उत्पादों की खरीद कर देश के कोने-कोने से यहां आये दस्तकारों, शिल्पकारों की हौसलाअफजाई की। इस 'हुनर हाट' में 'हुनर के उस्तादों' को लाखों रुपये के देश-विदेश से ऑर्डर भी मिले हैं।

नकवी ने कहा कि 'हुनर हाट', भारतीय दस्तकारों-शिल्पकारों की 'स्वदेशी ताकत' की प्रामाणिक पहचान है। 'हुनर हाट', देश के दस्तकारों-शिल्पकारों के 'सम्मान के साथ सशक्तिकरण' का विश्वसनीय ब्रांड बन गया है। भारत का हर क्षेत्र 'हुनर एवं कला' की विरासत से भरपूर है। 'हुनर हाट' जैसे कार्यक्रम देश के 'हुनर के उस्तादों' की पहचान और विरासत को राष्ट्रीय-अंतरराष्ट्रीय मजबूती प्रदान कर रहे हैं।

उल्लेखनीय है कि बाबा खड़क सिंह मार्ग पर 12 से 20 जनवरी तक आयोजित 'हुनर हाट' में जहां एक ओर देशभर के पारम्परिक व्यंजनों का लोगों ने लुत्फ उठाया, वहीं 'हुनर हाट' में प्रतिदिन होने वाले कव्वाली, सूफी संगीत, पारम्परिक नृत्य कार्यक्रम सहित अन्य सांस्कृतिक कार्यक्रम भी लोगों के आकर्षण का मुख्य केंद्र रहे। मंत्रालय के मुताबिक, बाबा खड़क सिंह मार्ग में आयोजित 'हुनर हाट' में लगभग 13 लाख लोग आए। (हि.स.)

Updated : 20 Jan 2019 12:12 PM GMT
Tags:    
author-thhumb

Swadesh Digital

स्वदेश वेब डेस्क www.swadeshnews.in


Next Story
Top