Top
Home > राज्य > अन्य > पूर्वोत्तर हिंसा : गुवाहाटी से हटा कर्फ्यू, डिब्रूगढ़ में रात 8 बजे तक ढील

पूर्वोत्तर हिंसा : गुवाहाटी से हटा कर्फ्यू, डिब्रूगढ़ में रात 8 बजे तक ढील

पूर्वोत्तर हिंसा : गुवाहाटी से हटा कर्फ्यू, डिब्रूगढ़ में रात 8 बजे तक ढील

गुवाहाटी। नागरिकता कानून के खिलाफ प्रदर्शन के दौरान असम में 4 लोगों की मौत हुई है। असम के डीजीपी भाष्कर ज्योति महंता ने कहा कि पुलिस की कार्रवाई में दुर्भाग्य से चार लोगों की मौत हो गई। हालात ऐसे हो गए थे कि पुलिस को अधिक से अधिक लोगों और संपत्तियों को बचाने के लिए फायरिंग करनी पड़ी। मगर अब हालात काफी सामान्य हैं। बता दें कि नागरिकता संशोधित नागरिकता कानून के खिलाफ विरोध प्रदर्शनों के मद्देनजर 11 दिसम्बर से गुवाहाटी में लगा कर्फ्यू आज मंगलवार को हटा लिया गया है।

डीजीपी भाष्कर ज्योति महंता ने आगे कहा कि नागरिकता कानून के खिलाफ प्रदर्शन के दौरान अब तक 190 प्रदर्शनकारियों को गिरप्तार किया गया है और 136 केस दर्ज किया गया। ये लोग सामान्य लोकतांत्रिक प्रदर्शनकारी नहीं थे, लेकिन हिंसा में लिप्त लोगों, जिनमें कुछ षड्यंत्रकारियों को भी गिरफ्तार किया गया है। इनमें विभिन्न संगठनों के कुछ प्रमुख नेता भी शामिल हैं।

गौरतलब है कि आज कर्फ्यू हटने के बाद शहर में दुकानें और व्यवसायिक प्रतिष्ठान खुले हैं। बस, कार और दोपहिया वाहन सड़कों पर नजर आ रहे हैं। कानून एवं व्यवस्था की समीक्षा के लिए मुख्यमंत्री सर्बानंद सोनोवाल द्वारा सोमवार को बुलाई गई एक बैठक में गुवाहाटी से कर्फ्यू हटाने का निर्णय लिया गया।

आधिकारिक बयान के अनुसार, '' गुवाहाटी में कल (मंगलवार को) सुबह छह बजे से पूरी तरह कर्फ्यू हटाने का निर्णय लिया गया है। बयान में हालांकि मोबाइल इंटरनेट सेवाएं बहाल करने के बारे में कोई जिक्र नहीं है। उन्होंने बताया कि डिब्रूगढ़ में मंगलवार को सुबह छह बजे से 14 घंटे तक कर्फ्यू में ढील दी जाएगी।

असम में संशोधित नागरिकता कानून के खिलाफ हुए प्रदर्शन के हिंसक रूप लेने के बाद प्रदर्शनकारियों ने तीन रेलवे स्टेशन, एक पोस्ट ऑफिस, एक बैंक , एक बस टर्मिनस, कई दुकानें, वाहनों और कई अन्य सार्वजनिक सम्पत्तियों को आग लगा दी थी या उनमें तोड़-फोड़ की थी।

Tags:    

Swadesh Digital ( 0 )

स्वदेश वेब डेस्क www.swadeshnews.in


Share it
Top