Home > राज्य > अन्य > कश्मीर घाटी में तेजी से पटरी पर लौट रहा आम जनजीवन

कश्मीर घाटी में तेजी से पटरी पर लौट रहा आम जनजीवन

कश्मीर घाटी में तेजी से पटरी पर लौट रहा आम जनजीवन

श्रीनगर/वेब डेस्क। कश्मीर घाटी में सामान्य जनजीवन तेजी से पटरी पर लौट रहा है। सभी शिक्षण संस्थान खुल गए हैं और परीक्षाओं की तैयारी के लिए थोड़ी बहुत संख्या में छात्र भी अब स्कूलों का रुख कर रहे हैं।

छात्र-छात्राएं राज्य प्रशासन द्वारा कश्मीर घाटी के प्रत्येक जिला मुख्यालय में स्थापित किए गए इंटरनेट कैफे का भी निशुल्क लाभ उठा रहे हैं। इस सबके बीच कश्मीर घाटी के किसी भी क्षेत्र में कोई प्रतिबंध नहीं है। केवल संवेदनशील इलाकों में अतिरिक्त सुरक्षाबलों को तैनात किया गया है। कश्मीर के विभिन्न जिलों में सेब की मंडियां भी लगी हुई हैं।

मंगलवार को भी कश्मीर घाटी में शांति का माहौल है। आम जनता को कहीं भी आने-जाने की आजादी है। सभी शिक्षण संस्थान खुले हैं। सुबह-शाम दुकानें खुल रही हैं और लोग भी अपनी रोजमर्रा की जरूरत का सामान लेने के लिए अपने घरों से बाहर निकल रहे हैं। कार्यालयों में उपस्थिति सामान्य से अधिक बनी हुई है। रेहड़ी-फड़ी तथा खुले में जमीन पर सामान लगाने वालों का बाजार गर्म है।

सार्वजनिक वाहनों को छोड़कर बाकी सभी वाहन सड़को पर दोगुनी संख्या में दौड़ रहे हैं। पर्यटक भी अब घाटी का रुख कर रहे हैं। सेब की मंडियां लगी हैं और सेब ट्रकों में भरकर दूसरे राज्यों में पहुंचाया जा रहा है। लैंडलाइन फोन तथा मोबाइल पोस्ट पेड सेवा घाटी में सुचारू रूप से काम कर रही है जबकि प्री-पेड अभी बंद है। पूरे जम्मू-कश्मीर में मोबाइल इंटरनेट सेवा फिलहाल बंद है। (हि.स.)

Tags:    

Swadesh News ( 0 )

Swadesh Digital contributor help bring you the latest article around you


Share it
Top