Home > राज्य > अन्य > गुजरात में प्रचंड चक्रवाती तूफान महा का खतरा, भारी बारिश का अलर्ट

गुजरात में प्रचंड चक्रवाती तूफान 'महा' का खतरा, भारी बारिश का अलर्ट

गुजरात में प्रचंड चक्रवाती तूफान

अहमदाबाद। प्रचंड चक्रवाती तूफान 'महा' के कारण गुजरात में गरज के साथ काली घटाओं का दौर शुरू हो गया है। मौसम विभाग द्वारा पूर्वानुमान की जो घोषणा की गई है, उसके अनुसार 'महा' अब प्रचंड चक्रवात बन गया है। इसके कारण 5 और 6 नवम्बर को विशेष रूप से गुजरात के दक्षिणी हिस्सों और तटीय क्षेत्रों में फिर से एक बार बारिश की परिस्थितियां बन सकती हैं।

शुक्रवार देर रात से मूसलाधार बारिश हो रही है, जिसके आज भी जारी रहने के आसार हैं। पिछले 6 घंटे के दौरान दिव में 10 इंच बारिश हुई है। भावनगर, अमरेली और गिर-सोमनाथ जिलों में भारी बारिश हो रही है। सुबह से सूरत सहित दक्षिणी गुजरात में मौसम में अचानक बदलाव आया है। बारिश के साथ काले बादलों से वातावरण सुखद हो गया है। सूरत शहर एक हिल स्टेशन में तब्दील हो गया है। हालांकि काली घटा वाले बादलों के बीच ठंडी हवाओं के साथ इस मौसम में दक्षिणी गुजरात में बागवानी को नुकसान की आशंका बढ़ गई है। इनमें चीकू और आम की फसल को बड़ा नुकसान होने आशंका है। मौसम विभाग ने 'महा' चक्रवात के असर के बारे में तटीय क्षेत्र को अलर्ट कर दिया गया है।

मौसम के जानकार अम्बालाल पटेल ने अक्टूबर-नवम्बर के महीने में चक्रवातों के कारण समुद्री तूफान का अनुमान लगाया था। वह भविष्यवाणी करते हैं कि 6, 7 और 8 नवम्बर को समुद्र तूफानी बनेगा। तब दक्षिणी गुजरात और दक्षिणी सौराष्ट्र के कुछ हिस्सों में भारी बारिश की संभावना है। मौसम विभाग ने आगाह किया है कि आगामी तीन दिनों तक समुद्र तूफानी बना रह सकता है, इसलिए मछुआरों को समुद्र में न जाने की सलाह दी गई है।

चक्रवाती तूफान 'महा' को लेकर शुक्रवार को गांधीनगर में वेदर वॉच ग्रुप की एक बैठक भी हुई थी। फिलहाल गोवा से चक्रवाती तूफान 'महा' करीब 350 किमी और वेरावल से 650 किमी दूर है।

Tags:    

Swadesh Digital ( 0 )

स्वदेश वेब डेस्क www.swadeshnews.in


Share it
Top