Home > राज्य > अन्य > देश में बारिश से बाढ़ जैसे हालात, राजस्थान में 7 की मौत, बिहार में 80 लाख से अधिक प्रभावित

देश में बारिश से बाढ़ जैसे हालात, राजस्थान में 7 की मौत, बिहार में 80 लाख से अधिक प्रभावित

देश में बारिश से बाढ़ जैसे हालात, राजस्थान में 7 की मौत, बिहार में 80 लाख से अधिक प्रभावित
X

नई दिल्ली। देश में तेज बारिश होने से कई हिस्सों में बाढ़ का खतरा बढ़ गया है। अगर देश के पूर्वी हिस्से से, जो एक महीने से अधिक समय से वर्षा और बाढ़ का सामना कर रहा है, दक्षिण-पश्चिम मानसून अब पश्चिमी सीमा के साथ आगे बढ़ रहा है, जहां कई राज्यों में भारी बारिश का अनुमान लगाया गया है। राजस्थान में, सात लोग बाढ़ के पानी में बह गए, और मौसम विभाग ने गुजरात, महाराष्ट्र और गोवा (देश के पश्चिमी भाग में) में भारी वर्षा की भविष्यवाणी की है। बिहार में स्थिति गंभीर बनी हुई है, जहां 80 लाख से अधिक लोग प्रभावित हैं और 25 बाढ़ से संबंधित घटनाओं में मारे गए हैं।

बता दें कि पूर्वोत्तर में, असम के तीन जिले - धेमाजी, लखीमपुर और बक्सा - अभी भी बाढ़ में डूबे हुए हैं और 11,900 लोग बाढ़ के प्रभाव में हैं। भारतीय मौसम विज्ञान विभागने उत्तर पश्चिम भारत में, पश्चिमी हिमालयी क्षेत्र सहित, 20 अगस्त तक वर्षा वृद्धि की भविष्यवाणी की है। आईएमडी ने कहा- पूर्वी राजस्थान में मंगलवार और बुधवार को भारी बारिश हो सकती है।

गौरतलब है कि राजस्थान में भारी बारिश के पूर्वानुमान के मद्देनजर मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने सोमवार को अधिकारियों को सभी इंतजाम करने के निर्देश दिए। उन्होंने अधिकारियों को विभिन्न जलग्रहण क्षेत्रों में छोटे बांधों के निर्माण की संभावनाओं का पता लगाने के लिए कहा है। अधिकारियों ने तीन जिलों में राष्ट्रीय आपदा प्रतिक्रिया बल (एनडीआरएफ) और राज्य आपदा प्रतिक्रिया बल (एसडीआरएफ) की टीमों को भारी बारिश की संभावनाओं के मद्देनजर 20 जिलों में तैयार रखा है। अधिकारियों ने कहा कि चूरू और नागौर में अब तक अधिकतम बारिश हुई है।

केंद्रीय जल आयोग (सीडब्ल्यूसी) ने कई राज्यों के लिए एक बाढ़ सलाहकार जारी किया, जो संभावित फ्लैशफ्लड और भूस्खलन के उत्तर में कुछ पहाड़ी जिलों के लिए मुसीबत है। हिमाचल प्रदेश, पंजाब, हरियाणा, उत्तराखंड, उत्तर प्रदेश के लिए सलाहकार ने कहा कि गंगा, सतलज, रावी, ब्यास, घग्गर और यमुना सहित कई नदियों में जल स्तर में वृद्धि की संभावना है क्योंकि वहाँ बहुत अधिक बारिश होने का अनुमान है।

Updated : 18 Aug 2020 7:21 AM GMT
Tags:    
author-thhumb

Swadesh Digital

स्वदेश वेब डेस्क www.swadeshnews.in


Next Story
Top