Home > राज्य > अन्य > बीएस येदियुरप्पा बोले - बाढ़ से 6 हजार करोड़ रुपये से अधिक का नुकसान

बीएस येदियुरप्पा बोले - बाढ़ से 6 हजार करोड़ रुपये से अधिक का नुकसान

बीएस येदियुरप्पा बोले - बाढ़ से 6 हजार करोड़ रुपये से अधिक का नुकसान

बेंगलुरु। मुख्यमंत्री बीएस येदियुरप्पा ने शनिवार को कहा कि बाढ़ और भारी बारिश से फसलें बर्बाद होने और विभिन्न संपत्तियों को नुकसान पहुंचने से 6000 करोड़ रुपये की क्षति हुई है। इस भारी बारिश से 30 जिलों की संपत्ति काफी प्रभावित हुई है। 80 तालुक के लगभग 2000 गांवों में भयंकर बाढ़ की स्थिति बनी हुई है, जबकि बारिश भी लगातार हो रही है। अब तक, लगभग 2.4 लाख लोगों को अपना घर छोड़ना पड़ा है। उन्होंने सुरक्षित स्थान पर पहुंचाया गया है।

मुख्यमंत्री ने कहा कि उन्होंने प्रधानमंत्री को इस सम्बन्ध में अवगत कराया है। नुकसान का आकलन करने और राहत कार्यों के लिए पांच टीमों का गठन किया गया है। क्षतिग्रस्त मकानों के पुनर्विकास और प्रभावित लोगों को मुआवजा देने के लिए 400 करोड़ रुपये जारी किए गए हैं। राहत कार्यों के लिए कई कंपनियों को फंडिंग करने के लिए भी कहा गया है और राज्य सरकार के कर्मचारी राहत कार्यों के लिए एक दिन का वेतन देंगे। सुधा मूर्ति के नेतृत्व वाले इन्फोसिस फाउंडेशन ने राज्य सरकार को 10 करोड़ रुपये का दान दिया है।

उल्लेखनीय है कि राज्य में अभी तक बाढ़ और बारिश से संबंधित घटनाओं में 12 लोगों की मौत हुई है। मुख्यमंत्री ने बाढ़ और बारिश से संबंधित घटनाओं में मारे गए लोगों के परिवारों में से प्रत्येक को पांच लाख रुपये का मुआवजा देने की शुक्रवार को घोषणा की। वित्त विभाग ने तत्काल राहत के तौर पर 100 करोड़ रुपये जारी किए हैं। बाढ़ से बेलगावी के साथ ही बागलकोट, उत्तर कन्नड़, दक्षिण कन्नड़, विजयपुरा, रायचूर, यादगीर, गदग, हावेरी, हुबली-धारवाड़, चिकमंगलुरु, मैसूरु और कोडगु बाढ़ तथा बारिश से प्रभावित जिले हैं।

Tags:    

Swadesh Digital ( 0 )

स्वदेश वेब डेस्क www.swadeshnews.in


Share it
Top