Home > खेल > हॉकी > महिला एशियाई चैंपियंस ट्रॉफी में भारत की पांचवीं जीत, कोरिया को 5-0 से हराया

महिला एशियाई चैंपियंस ट्रॉफी में भारत की पांचवीं जीत, कोरिया को 5-0 से हराया

महिला एशियाई चैंपियंस ट्रॉफी में भारत की पांचवीं जीत, कोरिया को 5-0 से हराया
X

रांची । भारतीय महिला हॉकी टीम का विजय अभियान जारी है, इसके साथ ही वह लिस्‍ट में लगातार शीर्ष पर बनी हुई है। भारत ने झारखंड में हो रहे महिला एशियाई चैंपियंस ट्रॉफी 2023 में अपना अजेय क्रम जारी रखते हुए अपने आखिरी पूल मैच में कोरिया के खिलाफ 5-0 से शानदार जीत हासिल की है । भारत के लिए सलीमा टेटे (6'', 36''), नवनीत कौर (36''), वंदना कटारिया (49'') और नेहा (60'') ने गोल किये।

भारत 15 अंक अर्जित करते हुए अंक तालिका में शीर्ष स्थान पर

दरअसल, इस जीत के साथ, भारतीय टीम ने पांच मैचों से 15 अंक अर्जित करते हुए अंक तालिका में शीर्ष स्थान हासिल किया। इस बीच, कोरिया ने पांच मैचों में सात अंक हासिल कर ग्रुप चरण में अपना अभियान चौथे स्थान पर समाप्त किया। स्टैंडिंग के अनुसार, दोनों टीमें सेमीफाइनल में एक बार फिर भिड़ने को तैयार हैं। अपने पिछले मैचों की तरह, भारत ने आक्रामक उच्च-दबाव वाली रणनीति और लगातार आक्रमण के साथ खेल की शुरुआत की, जिससे शुरुआती लाभ मिला।


दूसरे क्वार्टर में पहले क्वार्टर की तरह ही भारत ने अपना दबदबा बनाए रखा

मैच के शुरुआती क्षणों में सलीमा टेटे (6'') ने सर्कल के भीतर, खूबसूरती से एक गोल किया, जिससे मेजबान टीम को शुरुआती बढ़त मिल गई। अपने पक्ष में स्कोरलाइन के साथ, भारत ने लगातार सर्कल भेदन के साथ कोरिया के खिलाफ आक्रामक आक्रमण जारी रखा। हालाँकि वे कई मौकों पर दूसरा गोल करने के करीब पहुँचे, लेकिन वे उन अवसरों को भुनाने में असफल रहे। शुरुआती क्वार्टर समाप्त होने तक भारत ने 1-0 की बढ़त बनाए रखी। दूसरे क्वार्टर में पहले क्वार्टर की तरह ही भारत ने अपना दबदबा बनाए रखा और कोरिया को रक्षात्मक बनाए रखने के लिए तेजी से पास दिए।

जब मिला भारत को पेनल्टी कॉर्नर और फिर ...

भारत इस दौरान दो पेनल्टी कॉर्नर हासिल करने में भी कामयाब रहा, लेकिन उनका फायदा नहीं उठा सका। उनके निरंतर प्रयासों और कई अवसरों के बावजूद, भारतीय टीम अपनी बढ़त बढ़ाने में असमर्थ रही और वे 1-0 की बढ़त के साथ मध्यांतर में गए। खेल में वापसी करने के लिए दृढ़ संकल्पित कोरिया ने तीसरे क्वार्टर में आक्रामक आक्रमण शुरू किया और कुछ मौकों पर संभावित बराबरी के मौके के साथ लक्ष्य तक भी पहुंच गया। फिर भी, भारत ने तेजी से जवाबी हमला करके पासा पलट दिया और अपना दबदबा कायम कर लिया। उनकी दृढ़ता का फल तब मिला जब उन्हें पेनल्टी कॉर्नर मिला, जिसके बाद नवनीत कौर (36'') ने इसे गोल में बदलकर भारत को 2-0 से आगे कर दिया।

चार नवम्‍बर फिर एक बार ये दोनों टीमें होंगी आमने-सामने

इसके कुछ ही क्षण बाद, सलीमा टेटे (36'') ने एक उल्लेखनीय फील्ड गोल करके भारत की बढ़त 3-0 कर दी, जो अंतिम क्वार्टर के अंत तक बरकरार रही। अंतिम क्वार्टर में, अतिरिक्त लक्ष्यों के लिए भारत की लगातार कोशिश स्पष्ट थी क्योंकि उन्होंने कोरिया की रक्षात्मक पंक्ति को लगातार चुनौती दी। उनका दृढ़ संकल्प फलीभूत हुआ और वंदना कटारिया (49'') ने शानदार फ्लिक मारकर भारत की बढ़त 4-0 कर दी। इसके बाद, नेहा (60'') ने मैच के अंतिम क्षणों में एक फील्ड गोल हासिल किया, जिससे भारतीय टीम की 5-0 से शानदार जीत पक्की हो गई। आपको बतादें कि भारत टूर्नामेंट के दूसरे सेमीफाइनल में अब चार नवंबर को एक बार फिर कोरिया से भिडंत करेगा ।

Updated : 3 Nov 2023 2:50 AM GMT
Tags:    
author-thhumb

Swadesh Bhopal

Madhya Swadesh Bhopal Web Desk


Next Story
Top