Home > खेल > क्रिकेट > आईपीएल : बैंगलोर ने कोलकाता को 10 रन से हराकर दर्ज की रोमांचक जीत

आईपीएल : बैंगलोर ने कोलकाता को 10 रन से हराकर दर्ज की रोमांचक जीत

-कोहली ने जड़ा शतक

आईपीएल : बैंगलोर ने कोलकाता को 10 रन से हराकर दर्ज की रोमांचक जीत

कोलकाता। विराट कोहली की शानदार शतकीय पारी की बदौलत रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर ने शुक्रवार को इंडियन प्रीमियर लीग(आईपीएल) के 35वें मुकाबले में कोलकाता नाइट राइडर्स को 10 रन से हराकर रोमांचक जीत दर्ज की। टॉस हारकर पहले बल्लेबाजी करते हुए रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु ने निर्धारित 20 ओवर में 4 विकेट पर 213 रन बनाए और कोलकाता को 214 रनों का लक्ष्य दिया। जवाब में कोलकाता की टीम 20 ओवर में 5 विकेट के नुकसान पर 203 रन ही बना पाई।

इस जीत के साथ बैंगलोर ने इस सत्र की दूसरी जीत दर्ज की। जबकि कोलकाता को लगातार तीसरी हार का सामना करना पड़ा। बैंगलोर की तरफ से विराट ने 58 गेंदों में 9 चौके और 4 छक्के की मदद से 100 रन की धुआंधार पारी खेलकर आईपीएल में अपना पांचवां शतक लगाया।

रोमांचक मुकाबले में कोलकाता की टीम लक्ष्य के नजदीक जरूर पहुंची, लेकिन जीत हासिल नहीं कर पाई। कोलकाता की तरफ से आंद्रे रसेल और नीतीश राणा ने तूफानी पारी खेली। रसेल ने 25 गेंदों में 2 चौके और 9 छक्कों की मदद से 65 रन बनाए। जबिक राणा ने 46 गेंदों में 9 चौके और 5 छक्के की मदद से 85 रन की नाबाद पारी खेली। रसेल और राणा के बीच 118 रन की शतकीय साझेदारी हुई। बड़े लक्ष्य के सामने कोलकाता को धीमी शुरुआत आखिर में महंगी पड़ी। कोलकाता ने पावरप्ले में केवल 37 रन बनाए।

214 रनों के बड़े लक्ष्य का पीछा करने उतरी कोलकाता की शुरुआत अच्छी नहीं रही। पहले ओवर की आखिरी गेंद पर तेज गेंदबाज डेल स्टेन ने क्रिस लिन को कप्तान विराट कोहली के हाथों कैच आउट कराकर चलता किया। लिन के आउट होने के कुछ देर बाद कोलकाता को सुनील नारायण के रूप में दूसरा झटका लगा। नारायण को नवदीप सैनी ने विकेटकीपर पार्थिव पटेल के हाथों कैच आउट कराकर डगआउट भेजा। नारायण ने 18 रन बनाए। इसके बाद पांचवें ओवर की आखिरी गेंद पर डेल स्टेन कोलकाता को तीसरा झटका दिया। स्टेन ने युवा बल्लेबाज शुभमन गिल को कोहली के हाथों कैच आउट कराया। गिल ने 9 रन बनाए। यहां से नीतीश राणा और रॉबिन उथप्पा ने पारी को संभालने की कोशिश की, लेकिन 12वें ओवर में मार्कस स्टोइनिस ने उथप्पा को पवन नेगी के हाथों कैच आउट कराकर कोलकाता को चौथा झटका दिया। चौथे विकेट के लिए दोनों के बीच 46 रन की साझेदारी हुई।

उथप्पा के आउट होने के बाद आंद्रे रसेल बल्लेबाजी करने उतरे। कोलकाता को 49 गेंदों पर 133 रन की दरकार थी। रसेल ने नीतीश राणा के साथ मिलकर टीम के स्कोर को तेजी से आगे बढ़ाया। रसेल ने पारी के 15वें ओवर में लगातार तीन छक्के लगाए। अगले ओवर में राणा ने दो छक्के जड़े। पहले छक्के से उन्होंने अपना अर्धशतक पूरा किया। अंतिम तीन ओवरों में कोलकाता को 61 रन चाहिए थे। 18वें ओवर में स्टेन गेंदबाजी के लिए आए लेकिन राणा ने ओवर में दो छक्के और एक चौका जड़कर 18 रन बटोरे। इसके अगले ओवर में रसेल ने लगातार तीन छक्के लगाकर 21 गेंदों पर अपना अर्धशतक पूरा किया। अंतिम ओवर में कोलकाता को जीत के लिए 24 रन चाहिए थे। कोहली ने मोईन अली को गेंद सौंपी। रसेल और राणा इस ओवर में एक-एक छक्का ही लगा पाए। इसी ओवर में रसेल रन आउट हो गए। रसेल ने 65 रन की ताबड़तोड़ पारी खेली। इस तरह कोलकाता यह मुकाबला 10 रन से हार गई। नीतीश राणा 85 रन पर नाबाद रहे। बैंगलोर की तरफ से डेल स्टेन ने दो, नवदीप सैनी और मार्कस स्टोइनिस ने एक-एक विकेट लिया।

इससे पहले टॉस हारकर बल्लेबाजी करने उतरी बैगलोर की शुरुआत खराब रही और 18 के कुल योग पर उसे पार्थिव पटेल के रूप में पहला झटका लगा। पार्थिव को सुनील नारायण ने नीतीश राणा के हाथों कैच आउट कराकर पैवेलियन भेजा। पार्थिव ने 11 रन बनाए। इसके बाद बल्लेबाजी करने आए अक्षदीप नाथ भी 13 रन बनाकर चलते बने। उन्हें आंद्रे रसेल ने उथप्पा के हाथों कैच आउट कराकर चलता किया। इसके बाद विराट कोहली और मोइन अली ने तेजी से रन बनाए। दोनों ने तीसरे विकेट के लिए 90 रनों की साझेदारी की। अली को 66 के निजी स्कोर पर कुलदीप यादव ने प्रसिद्ध कृष्ण के हाथों कैच कराकर पैवेलियन भेजा। अली ने महज 28 गेंदों की अपनी पारी में पांच चौके और छह छक्के जड़े।

कोहली एक छोर पर डटे रहे। उन्होंने आक्रामक बल्लेबाजी की। पारी के आखिरी ओवर की पांचवीं गेंद पर हैरी गर्ने को चौका मारकर कोहली ने अपना शतक पूरा किया। इसके बाद आखिरी गेंद पर कोहली को गर्ने ने शुभमन गिल के हाथों कैच आउट कराया। कोहली ने 58 गेंदों का सामना किया और 100 रन बनाए। कोहली ने अपनी पारी में 9 चौके व 4 छक्के लगाए। मार्कस स्टोइनिस 17 रन बनाकर नाबाद रहे। इस तरह बैंगलोर ने निर्धारित 20 ओवर में 4 विकेट पर 213 रन बनाए। कोलकाता की ओर से सुनील नारायण, आंद्रे रसेल, कुलदीप यादव और हैरी गर्ने ने एक-एक विकेट लिया।

Tags:    

Swadesh Digital ( 8810 )

स्वदेश वेब डेस्क www.swadeshnews.in


Share it
Top