Home > खेल > क्रिकेट > Ind vs Aus : भारत ने ऑस्ट्रेलिया को 8 विकेट से हराया

Ind vs Aus : भारत ने ऑस्ट्रेलिया को 8 विकेट से हराया

Ind vs Aus : भारत ने ऑस्ट्रेलिया को 8 विकेट से हराया

नागपुर। भारत ने गेंदबाजों की कसी गेंदबाजी के दम पर विदर्भ क्रिकेट संघ (वीसीए) स्टेडियम में मंगलवार को खेले गए दूसरे रोमांचक वनडे मैच में ऑस्ट्रेलिया को आठ रनों हरा दिया। इस जीत के बाद भारत ने पांच मैचों की वनडे सीरीज में 2-0 बढ़त बना ली है।

भारत ने इस जीत के साथ ही वनडे में अपनी अबतक की 500वीं जीत दर्ज कर ली। आस्ट्रेलिया के खिलाफ भारत की 133 मैचों में यह 49वीं जीत है।

वहीं, इस मैदान पर भारत ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ अपना अजेय क्रम बरकरार रखा है। दोनों टीमों के बीच यह अबतक का चौथा मैच था और सभी में भारत ने जीत दर्ज की है।

भारत ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 48.2 ओवर में 250 रनों का स्कोर बनाया और फिर ऑस्ट्रेलिया को 49.3 ओवर में 242 रनों पर रोक दिया।

भारत से मिले 251 रनों के लक्ष्य का पीछा करने उतरी आस्ट्रेलियाई टीम को कप्तान एरॉन फिंच (37) और उस्मान ख्वाजा (38) ने पहले विकेट के लिए 14.3 ओवर में 83 रनों की साझेदारी कर मजबूत शुरुआत की। दोनों बल्लेबाज टीम के 83 के स्कोर पर ही आउट हो गए।

इसके बाद शॉन मार्श (16) भी कुछ खास नहीं कर सके और टीम के 122 के स्कोर पर आउट हो गए। मार्श के आउट होते ही विस्फोटक बल्लेबाज ग्लैन मैक्सवेल (4) भी चलते बने।

171 के स्कोर पर पीटर हैंड्सकोंब (48) के रूप में पांचवां विकेट गंवाने के बाद आस्ट्रेलिया ने 218 के स्कोर पर एलेक्स कैरी (22) के रूप में छठा, 223 के स्कोर पर नाथन कुल्टर नाइल (4) के रूप में अपना सातवां और पैट कमिंस (0) के रूप में आठवां विकेट गंवा दिया।

हालांकि मार्कस स्टोयनिस (52) जबतक विकेट पर टिके हुए थे, तबतक आस्ट्रेलिया की जीत लगभग पक्की लग रही थी। ऑस्ट्रेलिया को आखिरी छह गेंदों पर जीत के लिए 11 रन बनाने थे और स्टोयनिस क्रीज पर मौजूद थे।

इधर अपने सभी प्रमुख गेंदबाजों का ओवर पूरा होने के बाद कोहली ने आखिरी निर्णायक ओवर हरफनमौला खिलाड़ी विजय शंकर को दिया। शंकर अपने कप्तान के भरोसे पर पूरी तरह खरा उतरे।

शंकर ने 50वें ओवर की पहली गेंद पर स्टोयनिस को पगबाधा आउट कर भारत की जीत लगभग पक्की कर दी। स्टोयनिस ने 65 गेंदों पर चार चौके और एक छक्का लगाया। इसके बाद उन्होंने तीसरी गेंद पर एडम जम्पा (2) को बोल्ड कर भारत को आठ रनों से रोमांचक जीत दिला दी।

भारत की ओर से कुलदीप ने तीन, जसप्रीत बुमराह और विजय शंकर ने दो-दो तथा रवींद्र जडेजा और केदार जाधव ने एक-एक विकेट लिए।

इससे पहले, ऑस्ट्रेलियाई गेंदबाजों ने मेजबान भारत को 48.2 ओवरों में 250 रनों पर ही ढेर कर दिया। भारत के लिए कप्तान विराट कोहली ने 120 गेंदों पर 10 चौकों की मदद 116 रन बनाए।

कोहली ने साथ ही इस मैदान के एक रिकार्ड को कायम रखा है। इस मैदान पर जब भी मैच हुआ है, भारत के किसी न किसी बल्लेबाज ने शतक जमाया है। कोहली ने इस मैच में इस रिकार्ड को कायम रखा है। कोहली का वीसीए मैदान पर यह दूसरा शतक है।

रोहित शर्मा पहले ओवर की आखिरी गेंद पर पैट कमिंस का शिकार बने। रोहित जब आउट हुए तब टीम का खाता भी नहीं खुला था। कोहली मैदान पर आए और शिखर धवन (21) के साथ टीम को 38 के कुल स्कोर तक ले गए। ग्लैन मैक्सवेल ने धवन को एलबीडब्ल्यू आउट कर दिया।

अंबाती रायडू (18) ऑफ स्पिनर नाथन लॉयन का शिकार हो गए। भारत का स्कोर तीन विकेट के नुकसान पर 75 रन हो गया था। विजय शंकर ने पांच चौकों तथा एक छक्के की मदद से 46 रनों की पारी खेली। कोहली और शंकर के बीच चौथे विकेट के लिए 81 रनों की साझेदारी हुई।

पिछले मैच के हीरो केदार जाधव (11) और महेंद्र सिंह धोनी (0) को जाम्पा ने एक ही ओवर में आउट कर भारत को संकट में ला दिया। कोहली हालांकि एक छोर पर खड़े रहे। रवींद्र जडेजा (21) ने कोहली के साथ 87 रन जोड़ टीम को अच्छे स्कोर की तरफ ले जाना जारी रखा, लेकिन कमिंस की गेंद पर जडेजा 238 के कुल स्कोर पर उस्मान ख्वाजा के हाथों लपके गए।

कमिंस ने कोहली को 48वें ओवर में आउट किया। उन्होंने अपना 40वां शतक जड़ा। कुलदीप यादव तीन रनों का योगदान दे सके। नाथन कल्टर नाइल ने जसप्रीत बुमराह को आउट कर भारतीय पारी का अंत किया।

ऑस्ट्रेलिया के लिए कमिंस ने चार विकेट लिए। जाम्पा को दो विकेट मिले। नाइल, मैक्सवेल और लॉयन को एक-एक विकेट मिला।

Tags:    

Swadesh Digital ( 8841 )

स्वदेश वेब डेस्क www.swadeshnews.in


Share it
Top