Home > खेल > क्रिकेट > हिटमैन मना रहे है अपना 32वां जन्मदिन

हिटमैन मना रहे है अपना 32वां जन्मदिन

हिटमैन मना रहे है अपना 32वां जन्मदिन

नई दिल्ली। भारतीय और दुनियाभर के क्रिकेट फैन्स के लिए आज का दिन बेहद खास है। क्योंकि भारतीय क्रिकेट टीम के सलामी बल्लेबाज और क्रिकेट की दुनिया में 'हिटमैन' के नाम से मशहूर रोहित शर्मा आज अपना 31वां जन्मदिन मना रहे हैं। रोहित का जन्म 30 अप्रैल 1987 को महाराष्ट्र के नागपुर जिले में बंसोड नामक स्थान पर हुआ था। उनके पिता का नाम गुरुनाथ शर्मा और माता का नाम पूर्णिमा शर्मा हैं। रोहित को क्रिकेट जगत में भारत के सबसे सफल बल्लेबाजों में से एक माना जाता हैं। उन्होंने क्रिकेट जगत में ढ़ेरों रिकॉर्ड अपने नाम किए है।

हम आपको बता दें कि विश्व क्रिकेट में रोहित शर्मा एक मात्र ऐसे बल्लेबाज हैं, जिन्होंने अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर एक दिवसीय मैचों में 3 दोहरे शतक जड़े हैं। रोहित शर्मा ने सन 2007 में आयरलैंड के खिलाफ अपने एक दिवसीय करियर की शुरुआत की थी। वहीं 2013 में रोहित शर्मा इंडिया के लिए रेगुलर ओपनिंग बैट्समेन बन कर उभरे थे। अभी तक रोहित शर्मा एक मात्र ऐसे बल्लेबाज है जिन्होंने एक दिवसीय मैचों में तीन दोहरे शतक लगाए है। इसी के साथ रोहित उन गिने चुने बल्लेबाजों में भी शामिल है जिन्होंने अंतराष्ट्रीय क्रिकेट के तीनों फॉर्मेट में सैकड़ा जड़ा है. रोहित शर्मा ने दुनियाभर के क्रिकेट प्रेमियों के बीच अपनी धाकड़ और तेजतर्रार बैटिंग के लिए जाने जाते है, रोहित शर्मा ने कई बार ऐसे कारनामे कर क्रिकेट की दुनिया में इतिहास रचा है साथ ही क्रिटिक्स को भी चौंकाया है, इसमें से एक है उनकी श्रीलंका के खिलाफ खेली गई 264 रन की पारी जो अब तक एक दिवसीय क्रिकेट में रिकॉर्ड बना हुआ है जिसे तोड़ना किसी भी बल्लेबाज के लिए लोहे के चने चबाने जैसा है.

'हिटमैन' नाम मिला ऐसे

आपके लिए शायद यह विश्वास करना मुश्किल हो लेकिन यह सच है कि रोहित शर्मा एक गेंदबाज बनना चाहते थे और उन्होंने अपना करियर एक गेंदबाज के तौर पर शुरू किया था। बात तबकी है जब रोहित जूनियर क्रिकेट खेलते थे। साल 2005 में श्रीलंका की जूनियर टीम भारत के दौरे पर आई। पचास ओवर के एक मैच के दौरान रोहित के दाहिने हाथ की उंगली टूट गई। इस चोट ने गेंदबाज के तौर पर उनका करियर तकरीबन खत्म कर दिया, क्योंकि रोहित शर्मा अब गेंद को ठीक से ग्रिप नहीं कर पा रहे थे। यहीं से उन्होंने अपनी बल्लेबाजी पर ध्यान देना शुरू किया। इसके बाद आपको पता ही है कि विश्व क्रिकेट को एक ऐसा बल्लेबाज मिला जिसके लिए एकदिवसीय क्रिकेट में नया नाम दे दिया गया, 'द हिट मैन'। वनडे क्रिकेट में 209, 264 और 208 रन की पारियां रोहित शर्मा को एक अलग ही श्रेणी में लाकर खड़ा कर देती हैं।

रोहित शर्मा के कुछ खास रिकॉर्ड्स : -

- भारत की तरफ से क्रिकेट के तीनों फॉरमेट में सेंचुरी मारने वाले एलीट क्लब के मेंबर हैं रोहित शर्मा। भारत के लिए उनके अलावा सुरेश रैना और केएल राहुल ही ऐसा कर सके हैं।

- 2014 में श्रीलंका के खिलाफ रोहित ने 264 रनों की पारी खेली थी, जो आजतक वनडे क्रिकेट इतिहास में एक पारी में किसी बल्लेबाज द्वारा बनाए गए सबसे ज्यादा रन हैं। तब रोहित ने 173 गेंद पर 33 चौके और 9 छक्के जड़े थे।

- वनडे इंटरेनशनल में महज सात बार बल्लेबाज डबल सेंचुरी जड़ चुके हैं, जिसमें से तीन बार तो रोहित शर्मा ने ही ये कारनामा किया है। रोहित के अलावा सचिन तेंदुलकर, वीरेंद्र सहवाग, क्रिस गेल औैर मार्टिन गप्टिल एक-एक बार डबल सेंचुरी जड़ चुके हैं।

- वनडे में एक पारी में सबसे ज्यादा छक्कों का रिकॉर्ड भी रोहित शर्मा के नाम ही दर्ज है। उन्होंने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 209 रनों की पारी के दौरान 16 छक्के जड़े थे। इतने ही छक्के क्रिस गेल ने 215 रनों की पारी के दौरान जड़े थे।

- 2017 में रोहित ने श्रीलंका के खिलाफ 35 गेंद पर टी-20 सेंचुरी जड़ी थी। जो टी-20 इंटरनेशनल में डेविड मिलर के साथ संयुक्त रूप से सबसे तेज सेंचुरी है।

Tags:    

Swadesh Digital ( 8767 )

स्वदेश वेब डेस्क www.swadeshnews.in


Share it
Top