Home > खेल > हॉकी इंडिया ने राष्ट्रीय महिला कोचिंग शिविर के लिए की 34 सदस्यीय कोर संभावित समूह की घोषणा

हॉकी इंडिया ने राष्ट्रीय महिला कोचिंग शिविर के लिए की 34 सदस्यीय कोर संभावित समूह की घोषणा

हॉकी इंडिया ने राष्ट्रीय महिला कोचिंग शिविर के लिए की 34 सदस्यीय कोर संभावित समूह की घोषणा
X

नई दिल्ली (New Delhi)। हॉकी इंडिया ने बुधवार को सीनियर महिला राष्ट्रीय कोचिंग कैंप के लिए 34 सदस्यीय कोर संभावित समूह की घोषणा की है, जो 27 दिसंबर को बेंगलुरु के साई सेंटर में शुरू होने वाला है। आगामी शिविर महत्वपूर्ण है क्योंकि भारतीय टीम महत्वपूर्ण एफआईएच हॉकी ओलंपिक क्वालीफायर रांची 2024 और एफआईएच हॉकी5एस महिला विश्व कप 2024 से पहले अपनी तैयारियों को बेहतर बनाने का लक्ष्य रखेगी।

भारतीय महिला हॉकी टीम स्पेन में अपने दौरे के बाद एक छोटे ब्रेक के बाद शिविर में लौटेगी। स्पेन दौरे पर भारतीय टीम ने वालेंसिया में हुए 5 देशों के टूर्नामेंट में हिस्सा लिया, जहां उनका सामना बेल्जियम, जर्मनी, आयरलैंड और मेजबान स्पेन से हुआ और अब वे ओलंपिक क्वालीफायर में मजबूत प्रदर्शन करने और सभी महत्वपूर्ण पेरिस 2024 ओलंपिक में अपनी जगह पक्की करने के लिए तैयार होंगे।

एफआईएच हॉकी ओलंपिक क्वालीफायर 13 से 19 जनवरी तक रांची में होने वाला है, जिसमें भारत को न्यूजीलैंड, इटली और संयुक्त राज्य अमेरिका के साथ पूल बी में रखा गया है। इस बीच, पूल ए में जर्मनी, जापान, चिली और चेक गणराज्य शामिल हैं। इसके बाद, भारत मस्कट, ओमान में एफआईएच हॉकी फाइव ए साइड महिला विश्व कप 2024 में भाग लेगा, जो 24 जनवरी से शुरू होगा और 27 जनवरी को समाप्त होगा।

मुख्य कोच जेनेके शोपमैन ने आगामी शिविर के महत्व को समझाया और कहा, "5 देशों के टूर्नामेंट वालेंसिया 2023 ने एफआईएच हॉकी ओलंपिक क्वालीफायर से पहले एक अच्छे लिटमस टेस्ट के रूप में काम किया। हमने सुधार के लिए क्षेत्रों की पहचान की है, और हम इस उत्सव की अवधि का उपयोग करेंगे। नवंबर में झारखंड महिला एशियाई चैंपियंस ट्रॉफी में जीत के बाद टीम रांची लौटने के लिए उत्सुक है। अब थोड़ा समय बचा है, हम अपने खेल को निखारने पर ध्यान केंद्रित करेंगे ताकि यह सुनिश्चित किया जा सके कि हम पेरिस 2024 ओलंपिक के लिए योग्यता हासिल करने के लिए शारीरिक, सामरिक और मानसिक रूप से सर्वश्रेष्ठ स्थिति में हैं।''

भारतीय महिला 34 सदस्यीय कोर ग्रुप इस प्रकार है :

गोलकीपर- सविता, रजनी एतिमारपु, बिच्छू देवी खारिबाम, बंसरी सोलंकी।

डिफेंडर्स- दीप ग्रेस एक्का, गुरजीत कौर, निक्की प्रधान, उदिता, इशिका चौधरी, अक्षता अबासो ढेकाले, ज्योति छत्री, महिमा चोधरी।

मिडफील्डर- निशा, सलीमा टेटे, सुशीला चानू पुखरामबम, ज्योति, नवजोत कौर, मोनिका, मारियाना कुजूर, सोनिका, नेहा, बलजीत कौर, रीना खोखर, वैष्णवी विठ्ठल फाल्के, अजमीना कुजूर।

फारवर्ड- लालरेम्सियामी, नवनीत कौर, वंदना कटारिया, शर्मिला देवी, दीपिका, संगीता कुमारी, मुमताज खान, सुनेलिता टोप्पो, ब्यूटी डुंगडुंग।

Updated : 26 Dec 2023 7:57 PM GMT
author-thhumb

Web News

Web News


Next Story
Top