Home > खेल > पुरुष जूनियर हॉकी विश्व कप 2023: आज कोरिया से भिड़ेगी भारतीय टीम

पुरुष जूनियर हॉकी विश्व कप 2023: आज कोरिया से भिड़ेगी भारतीय टीम

पुरुष जूनियर हॉकी विश्व कप 2023: आज कोरिया से भिड़ेगी भारतीय टीम
X

कुआलालंपुर (Kuala Lumpur)। भारतीय जूनियर पुरुष हॉकी टीम (Indian junior men's hockey team) मंगलवार को एफआईएच हॉकी पुरुष जूनियर विश्व कप मलेशिया 2023 (FIH Hockey Men's Junior World Cup Malaysia 2023) में पूल सी के अपने पहले मैच में कुआलालंपुर के बुकिट जलील में नेशनल हॉकी स्टेडियम में कोरिया (Korea) से भिड़ेंगे।

भारतीय जूनियर पुरुष हॉकी टीम इस खेल में काफी आत्मविश्वास के साथ उतर रही है क्योंकि कोरिया के खिलाफ उनका रिकॉर्ड बेहतर है। दोनों टीमों के बीच खेले गए छह मैचों में से भारत ने तीन और कोरिया ने दो जीते हैं, जबकि एक मैच ड्रॉ रहा है।

आखिरी बार दोनों टीमें इस साल की शुरुआत में आयोजित पुरुष जूनियर एशिया कप के सेमीफाइनल के दौरान एक-दूसरे से भिड़ी थीं, जहां भारत ने कोरिया पर 9-1 से बड़ी जीत दर्ज की थी।

हॉकी इंडिया द्वारा जारी एक आधिकारिक बयान में टूर्नामेंट के पहले मैच को लेकर भारतीय जूनियर पुरुष हॉकी टीम के कप्तान उत्तम सिंह ने कहा, "आखिरकार विश्व कप के लिए इंतजार खत्म हो गया है, और हम अच्छी शुरुआत को लेकर पूरी तरह आश्वस्त हैं। हमने हाल ही में कोरिया के खिलाफ खेला है, इसलिए हम चुनौती जानते हैं, लेकिन हमारा ध्यान अपनी योजनाओं को क्रियान्वित करने और अच्छी हॉकी खेलने पर होगा।"

इस बीच, कोच सीआर कुमार ने कहा, "खिलाड़ियों ने कड़ी मेहनत की है, और टूर्नामेंट के लिए पूरी तरह से तैयार हैं। कोरिया एक गुणवत्ता टीम है, आप उन्हें हल्के में नहीं ले सकते। हमें हर प्रतिद्वंद्वी का सम्मान करना होगा, यह एक बड़ा मंच है, इसलिए टूर्नामेंट में अच्छी शुरुआत पाने के लिए हमें सतर्क रहना होगा और अपनी ताकत का समर्थन करना होगा।"

दो बार का जूनियर विश्व चैंपियन भारत अपने पूल सी मैचों में क्रमशः 7 दिसंबर को स्पेन और 9 दिसंबर को कनाडा से भिड़ेगा। पूल चरण में शीर्ष दो में रहने से क्वार्टर फाइनल में जगह पक्की हो जाएगी।

उत्तम, जो एफआईएच ओडिशा हॉकी पुरुष जूनियर विश्व कप भुवनेश्वर 2021 में चौथे स्थान पर रहने वाली भारतीय टीम का हिस्सा थे, ने कहा कि वे टूर्नामेंट में मैच-दर-मैच जाएंगे।

उन्होंने कहा, "हमेशा की तरह, हमारा ध्यान मैच-दर-मैच आगे बढ़ने पर है और हमारी प्राथमिकता विजयी शुरुआत करना है और फिर टूर्नामेंट के अगले चरण में आगे बढ़ने के लिए अगले मैचों पर ध्यान केंद्रित करना है।"

टूर्नामेंट का क्वार्टर-फाइनल, सेमी-फाइनल और फाइनल क्रमशः 12, 14 और 16 दिसंबर को होगा। भारत 5 दिसंबर को कोरिया के खिलाफ अपना अभियान शुरू करेगा।

Updated : 4 Dec 2023 8:00 PM GMT
author-thhumb

Web News

Web News


Next Story
Top