Home > धर्म > जीवन-मंत्र > जुलाई में पड़ेंगे इस बार दो ग्रहण, जानें

जुलाई में पड़ेंगे इस बार दो ग्रहण, जानें

जुलाई में पड़ेंगे इस बार दो ग्रहण, जानें

ग्वालियर। जुलाई माह में इस बार दो ग्रहण पड़ने जा रहे हैं। इसमें पहला 2 जुलाई को सूर्य ग्रहण और 16 जुलाई की रात को चंद्रग्रहण पड़ेगा। सूर्य ग्रहण भारत में नजर नहीं आएगा। जबकि चंद्र ग्रहण भारत के कई हिस्सों में दिखेगा। ज्योतिषाचार्य के अनुसार इन ग्रहणों के दौरान गर्भवती महिलाओं को बाहर नहीं निकलना चाहिए।

ज्योतिषाचार्य सतीश सोनी के अनुसार 2 जुलाई को हलहारिणी अमावस्या के दिन सूर्यग्रहण पड़ेगा। यह सूर्य ग्रहण साल का दूसरा सूर्य ग्रहण होगा। लेकिन यह सूर्य ग्रहण भारत में नजर नहीं आएगा। क्योंकि जिस समय सूर्यग्रहण पड़ेगा उस समय भारत में रात होगी। वहीं चंद्रग्रहण भारत सहित कई देशों में देखने को मिलेगा। सूर्य ग्रहण के दौरान मिथुन राशि में राहु के आद्रा नक्षत्र में लगने से गर्भवती महिलाओं की दशा बदल सकती है, जिससे उनके स्वास्थ्य और बच्चे पर विपरीत असर पड़ सकता है।

जब सूर्य व पृथ्वी के बीच में चंद्रमा आ जाता है तब पृथ्वी पर सूर्य से आने वाला प्रकाश रूक जाता है। इस स्थिति को सूर्य ग्रहण करते हैं। इस बार यह सूर्य ग्रहण 4 घंटे 33 सेकंड तक रहेगा। जबकि 16 जुलाई को दोपहर 3 बजे से चंद्रग्रहण प्रारंभ होगा जो कि 17 जुलाई की सुबह 4 बजकर 29 मिनट तक रहेगा।

Tags:    

Swadesh Digital ( 0 )

स्वदेश वेब डेस्क www.swadeshnews.in


Share it
Top