Home > धर्म > गुरुदेव श्री श्री रविशंकर ने की अपील,किसानों की आत्महत्या को तुरंत होगा रोकना

गुरुदेव श्री श्री रविशंकर ने की अपील,किसानों की आत्महत्या को तुरंत होगा रोकना

आत्मनिर्भर बन गए हैं। इस परियोजना का उल्लेख प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के मन की बात शो में भी किया गया था।

गुरुदेव श्री श्री रविशंकर ने की अपील,किसानों की आत्महत्या को तुरंत होगा रोकना
X

पुणे: आर्ट ऑफ लिविंग के किसान सम्मेलन में 10,000 किसानों, 500 सरपंचों और गांवों के प्रमुखों की एक ऐतिहासिक सभा देखी गई, जिन्होंने महाराष्ट्र के किसानों के लिए द आर्ट ऑफ लिविंग द्वारा किए जा रहे कार्यों के माध्यम से अपने जीवन में बदलाव और प्रचुरता के लिए आभार व्यक्त किया।संभाजी नगर जिला, महाराष्ट्र के आसपास 10,000 से अधिक आदिवासी किसानों को प्राकृतिक खेती और टिकाऊ कृषि में प्रशिक्षित किया गया है, जिससे वे आत्मनिर्भर बन गए हैं। इस परियोजना का उल्लेख प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के मन की बात शो में भी किया गया था।

वैश्विक आध्यात्मिक नेता और मानवतावादी, गुरुदेव श्री श्री रविशंकर ने राज्य में किसान आत्महत्याओं के मुद्दे को हल करने में तत्परता व्यक्त की। उन्होंने कहा, 'हमें किसानों की आत्महत्या रोकनी होगी। हमारे यहां 500 सरपंच मौजूद हैं। मैं आपसे यह सुनिश्चित करने का अनुरोध करता हूं कि आपके गांव में एक भी किसान अवसादग्रस्त न हो। मैं महाराष्ट्र सरकार से भी अपील करता हूं कि वह इसे आगे ले जाए कि किसानों को आत्महत्याएं अब और नहीं होने दी जाएंगी। हमारे स्वयंसेवक इसके लिए आपके साथ काम करेंगे।

राज्य में समग्र ग्रामीण विकास लाने के अपने प्रयासों में, आर्ट ऑफ लिविंग प्राकृतिक खेती को भी लागू कर रहा है, महाराष्ट्र सरकार के साथ हाल ही में हस्ताक्षरित समझौता ज्ञापन के तहत, महाराष्ट्र में 1.3 मिलियन हेक्टेयर से अधिक भूमि में हजारों किसानों को प्रशिक्षित कर रहा है। और यह यहीं नहीं रुकता है, वे अपनी उपज के लिए एक प्रत्यक्ष बाजार की सुविधा भी प्रदान कर रहे हैं, बिचौलियों को खत्म कर रहे हैं जिसके परिणामस्वरूप लाभ मार्जिन में वृद्धि हुई है।

Updated : 9 Feb 2024 8:01 AM GMT
Tags:    
author-thhumb

News Desk Bhopal

News Desk Bhopal


Next Story
Top