Home > धर्म > धर्म दर्शन > मार्गदर्शक प्रकाश श्री श्री रविशंकर द्वारा: आत्मज्ञान एक मजाक

मार्गदर्शक प्रकाश श्री श्री रविशंकर द्वारा: आत्मज्ञान एक मजाक

आपके दिल से मुस्कान नहीं छीन सकता है। सीमित सीमाओं से परे जाना, और यह महसूस करना कि 'इस ब्रह्मांड में जो कुछ भी मौजूद है, वह मेरा है,' आत्मज्ञान है।

मार्गदर्शक प्रकाश श्री श्री रविशंकर द्वारा: आत्मज्ञान एक मजाक
X

एक बार की बात है, मछलियाँ इस बात पर चर्चा करने के लिए इकट्ठा हुईं कि उनमें से किसने समुद्र को देखा है। उनमें से कोई भी यह नहीं कह सकता था कि उन्होंने वास्तव में सागर को देखा था।फिर एक मछली ने कहा, "मुझे लगता है कि मेरे परदादा ने समुद्र को देखा था! दूसरी मछली ने कहा, 'हां, हां, मैंने भी इसके बारे में सुना है। तीसरी मछली ने कहा, "हाँ, निश्चित रूप से, उसके परदादा ने सागर को देखा था। इसलिए उन्होंने उस विशेष मछली के परदादा की एक मूर्ति बनाई! उन्होंने कहा, "उसने सागर को देखा था। वह सागर से जुड़ा हुआ था।

आध्यात्मिक पथ पर चलने वाले साधकों के साथ भी ऐसा ही है जो आत्मज्ञान के बारे में उत्सुक हैं। आत्मज्ञान क्या है? मैं तुमसे कहता हूँ, आत्मज्ञान एक मज़ाक की तरह है! यह समुद्र में एक मछली की तरह है जो सागर की तलाश में है। आत्मज्ञान हमारे अस्तित्व का मूल है; अपने स्व के मूल में जाना और वहां से अपना जीवन जीना।

हम सभी मासूमियत के साथ इस दुनिया में आए थे, लेकिन धीरे-धीरे जैसे-जैसे हम अधिक बुद्धिमान होते गए, हमने अपनी मासूमियत खो दी। हम मौन के साथ पैदा हुए थे और जैसे-जैसे हम बड़े हुए, हमने चुप्पी खो दी और शब्दों से भर गए। हम अपने दिलों में रहते थे

जैसे-जैसे समय बीतता गया, हम अपने सिर में चले गए। इस यात्रा का उलटा होना आत्मज्ञान है। यह सिर से दिल तक, शब्दों से वापस मौन तक की यात्रा है; हमारी बुद्धिमत्ता के बावजूद हमारी मासूमियत पर वापस आना। हालांकि बहुत सरल है, यह एक जीआर हैआत्मज्ञान किसी भी परिस्थिति में परिपक्व और अडिग होने की अवस्था है। कुछ भी हो जाए, कुछ भी आपके दिल से मुस्कान नहीं छीन सकता है। सीमित सीमाओं से परे जाना, और यह महसूस करना कि 'इस ब्रह्मांड में जो कुछ भी मौजूद है, वह मेरा है,' आत्मज्ञान है।

Updated : 12 Feb 2024 9:11 AM GMT
Tags:    
author-thhumb

News Desk Bhopal

News Desk Bhopal


Next Story
Top