Home > धर्म > 5 सुबह मंत्र आपको दिन की दिव्य शुरुआत करने में मदद करने के लिए

5 सुबह मंत्र आपको दिन की दिव्य शुरुआत करने में मदद करने के लिए

पवित्र अभिव्यक्ति का प्रतिनिधित्व करता है जिसमें शब्दांश, शब्द या छंद शामिल हैं, जो एक श्रद्धेय प्रतीक, आध्यात्मिक इकाई या रहस्यमय मंत्र बनाने के लिए नियोजित हैं।

5 सुबह मंत्र आपको दिन की दिव्य शुरुआत करने में मदद करने के लिए
X

अपने ध्यान के लिए मंत्रों के जाप के साथ अपनी सुबह की शुरुआत करने के कई फायदे हैं - स्वास्थ्य और आध्यात्मिक। मंत्र की अवधारणा संस्कृत में अपनी जड़ें पाती है, जहां यह मन या विचार के एक उपकरण को दर्शाता है।यह एक पवित्र अभिव्यक्ति का प्रतिनिधित्व करता है जिसमें शब्दांश, शब्द या छंद शामिल हैं, जो एक श्रद्धेय प्रतीक, आध्यात्मिक इकाई या रहस्यमय मंत्र बनाने के लिए नियोजित हैं।

ईशा फाउंडेशन के एक ब्लॉग में आध्यात्मिक गुरु सद्गुरु बताते हैं, "तो मंत्र कोई ऐसी चीज नहीं है जिसे आप बोलते हैं। यह कुछ ऐसा है जो आप बनने का प्रयास करते हैं क्योंकि जब तक आप कुंजी नहीं बन जाते, अस्तित्व आपके लिए नहीं खुलेगा। मंत्र बनने का मतलब है कि आप कुंजी बन रहे हैं। चाबी होने पर ही आप ताला खोल सकते हैं। अन्यथा, किसी और को इसे आपके लिए खोलना होगा, और आपको उसकी बात सुननी होगी।

मंत्र एक बहुत अच्छा प्रारंभिक कदम हो सकता है। बस एक मंत्र लोगों के लिए इतनी जबरदस्त चीजें कर सकता है। वे कुछ बनाने में एक प्रभावी शक्ति हो सकते हैं, लेकिन केवल अगर वे उस तरह के स्रोत से आते हैं जहां ध्वनि की पूरी समझ है। जब हम कहते हैं कि "वह सब ध्वनि है," तो हम सृष्टि के बारे में ही बात कर रहे हैं। यदि कोई मंत्र उस तरह के स्रोत से आता है, उस स्तर की समझ के साथ और जब संचरण शुद्ध होता है, तो मंत्र एक प्रभावी शक्ति हो सकते हैं।

अपने दिन की शुरुआत करने के लिए यहां शीर्ष 5 मंत्र दिए गए हैं:

गणेश मंत्र: "ॐ गं गणपतय नमः" मंत्र का जाप करने से बाधाओं को दूर करने, सफलता को आकर्षित करने और आपको ज्ञान और सौभाग्य प्रदान करने की शक्ति मिलती है।

गायत्री मंत्र: वैदिक मंत्र "ओम भूर भुव स्वाहा" सूर्य की ऊर्जा का आह्वान करता है, बुद्धि, स्पष्टता और आध्यात्मिक ज्ञान प्रदान करता है।

शिव मंत्र: "महामृत्युंजय मंत्र" का जाप करने से आपके सभी प्रयासों में शांति, साहस और सफलता की शुरुआत होती है।

हनुमान मंत्र: प्रत्येक सुबह "ॐ हं हनुमते नमो नमः" का जाप करने से, व्यक्ति शक्ति, साहस और पुरुषवादी शक्तियों से सुरक्षा प्राप्त करता है।

महालक्ष्मी मंत्र: "ॐ महालक्ष्मी नमो नमः" का पाठ करने से आपके जीवन में धन, समृद्धि और प्रचुरता को आकर्षित करने की क्षमता होती है।

Updated : 12 Feb 2024 9:20 AM GMT
Tags:    
author-thhumb

News Desk Bhopal

News Desk Bhopal


Next Story
Top