Home > राज्य > अन्य > नई दिल्ली > पाकिस्तान को धुल चटाने वाले जांबाज पायलट अभिनन्दन का है जन्मदिन

पाकिस्तान को धुल चटाने वाले जांबाज पायलट अभिनन्दन का है जन्मदिन

पाकिस्तान को धुल चटाने वाले जांबाज पायलट अभिनन्दन का है जन्मदिन

नई दिल्ली। 21 जून 1983 को जन्मे अभिनन्दन वर्धमान भारतीय वायु सेना के अधिकारी है। वे सम्प्रति विंग कमाण्डर के पद पर पोस्टेड हैं और मिग -21 बाइसन के पायलट हैं। भारतीय विदेश मंत्रालय ने पुष्टि की थी कि लड़ाकू विमान मिग -21 बाइसन फाइटर प्लेन 2019 के भारत-पाकिस्तान गतिरोध के दौरान भारतीय हवाई सीमा का उल्लंघन करने के बाद और पाकिस्तानी वायुसेना के लड़ाकू विमानों से उलझने के बाद एक भारतीय पायलट इस कार्रवाई में लापता है।

पायलट अभिनन्दन वर्धमान को हाई शॉट एंगेजमेंट में एक पीएएफ एफ 16 को नीचे गिराने वाले किल शॉट का क्रेडिट दिया जाता है। उल्लेखनीय है कि पाकिस्तान समर्थित आतंकी संगठन ने जम्मू कश्मीर के पुलवामा जिले में CRPF के काफिले पर हमला आत्मघाती हमला किया था, जिसमे 44 भारतीय सैनिक शहीद हो गए थे। इसके बाद भारत ने पाकिस्तानी सीमा में घुसकर कई सारे आतंकी ठिकानों को नष्ट कर दिया था।

इसके बाद बौखलाए पाकिस्तान ने अपने वायुसेना के विमानों को भारतीय सीमा में हमला करने के लिए भेजा था, किन्तु भारत ने उन्हें खदेड़ते हुए वापस जाने पर मजबूर कर दिया था। इसी कार्यवाही में भारत के जांबाज़ पायलट अभिनन्दन ने एक पाकिस्तानी विमान को मार गिराया था। इसी कार्यवाही के दौरान उनका विमान दुर्घटनाग्रस्त हो गया था और उन्हें पाकिस्तानी सेना ने गिरफ्तार कर लिया था, जिसके बाद भारत सरकार ने पाकिस्तान को कड़ी चेतावनी देते हुए पायलट को जल्द रिहा करने के लिए कहा था। अभिनन्दन वर्तमान को पाकिस्तान द्वारा 1 मार्च, 2019 को भारतीय समय के अनुसार रात्रि 9:20 बजे भारत-पाकिस्तान सीमा स्थिति वाघा सीमा पर छोड़ दिया गया।

Tags:    

Swadesh Digital ( 0 )

स्वदेश वेब डेस्क www.swadeshnews.in


Share it
Top