Top
Home > राज्य > अन्य > नई दिल्ली > पॉल्यूशन को घटाने के लिए इलेक्ट्रिक वाहनों की दिशा में कदम बढ़ाना जरुरी

पॉल्यूशन को घटाने के लिए इलेक्ट्रिक वाहनों की दिशा में कदम बढ़ाना जरुरी

नई दिल्ली। राष्ट्रीय राजधानी के प्रगति मैदान में शुक्रवार को तीन दिवसीय 10वें ईवी एक्स्पो 2019 का उद्घाटन हुआ, जिसमें पर्यावरण-अनुकूल इलेक्ट्रिक वाहन प्रौद्योगिकी को दर्शकों के सामने पेश किया गया। इस एक्सपो के मुख्य अतिथि केन्द्रीय सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी सुरक्षा कारणों के चलते उद्घाटन समारोह में तो नहीं आ पाए परन्तु उन्होंने के जरिये अपना संदेश भिजवाया, उन्होंने कहा कि भारत में फ्यूल के मुकाबले इलेक्ट्रिसिटी काफी सस्ती है इसलिए भविष्य में ई-वाहन एक अच्छा विकल्प साबित होगा जो पॉल्यूशन को घटाने के साथ-साथ भारतीय ई-वाहन उद्योग में भी बढ़ोत्तरी लायेगा। इन सबके लिए ईवी एक्सपो एक महत्वपूर्ण भूमिका निभा रहा है जिसके लिए मैं आयोजकों और हिस्सा ले रहे सभी प्रतिभागियों को बधाई और शुभकामनाएं देता हूं।

इस मौके पर अध्यक्ष ई -रिक्शा समिति, सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्रालय व ईवी एक्सपो के फाउंडर डायरेक्टर अनुज शर्मा ने कहा कि देश भर में वाहनों के धुएं से निकलने वाले प्रदूषण से निजात दिलाने के लिए इलेक्ट्रिक वाहनों की दिशा में कदम बढ़ाना अब बेहद जरुरी हो गया है और हम इस इलेक्ट्रिक वाहनों की प्रदर्शनी के जरिये रोजगार के नए साधनों को बढ़ावा देने के साथ-साथ भारतीय अर्थव्यवस्था को बढ़ाने में भी कारगर साबित होंगे।

एक्सपो के उद्घाटन के दौरान ईवी एक्सपो के फाउंडर राजीव अरोड़ा ने कहा कि हमे बहुत खुशी है कि 2015 में हमने पॉल्यूशन फ्री नेशन के लिए इस एक्सपो की शुरुवात की तब जो प्रोडक्ट्स या वाहन हम एक्सपो में प्रदर्शित करते थे उसमे 80 प्रतिशत बाहर की कंपनियां थी और अब मेक इन इंडिया के तहत 90 प्रतिशत एमएसएमई और इंटरप्रेन्योर भारतीय इलेक्ट्रिक वाहनों की कंपनिया इस एक्सपो में अपने प्रोडक्ट को प्रदर्शित कर रही हैं जिसका परिणाम इस एक्सपो में आपको देखने को मिल रहा है।

एक्सपो में हिस्सा ले रही ई-वाहन उत्पादों की भारतीय कंपनी नान्या ऑटो एक नई तकनीक एल5 किट के साथ आई है जिससे मौजूद ऑटो इलेक्ट्रिक द्वारा चलाए जा सकेंगे। नान्या के सेल्स इंजीनियर गुरविंदर सिंह ने बताया कि उनकी कंपनी ने वाहनों में इस्तेमाल होने वाली मोटर 6 महीनो की वारंटी के साथ दे रही है। साथ ही उसमे एक सेंसब्ले कंट्रोलर का भी इस्तेमाल किया गया है जिससे ओवर हीटिंग होने पर आटोमेटिक शट डाउन हो जाएगा। वहीँ ई-रिक्शा बनाने वाली कंपनी कैपटेक इंडिया से पंकज गुप्ता ने बताया कि उनकी कंपनी अपनी क्वालिटी और स्ट्रेंथ की यूएसपी के साथ इस एक्सपो में हिस्सा ले रही है, उन्होंने कहा कि हमारा मुख्य ध्यान ई-रिक्शा में इस्तेमाल होने वाली स्टेनलेस स्टील और उसकी साइंटिफिक स्पेस पर होता है। एक्सपो में कैपटेक इंडिया ने अपना ऑटो मॉडल ई रिक्शा भी लांच किया है। ई-वाहन पर काम कर रही कंपनी बेनलिंग इंडिया ने इस वर्ष अपने आधुनिक ई-स्कूटर औरा को लांच किया, स्टार्ट और स्टॉप करने के लिए पुश बटन और अपने शानदार एवरेज 120 कीमी/वन टाइम चार्ज की खासियत के साथ गैजेट चार्जिंग के लिए यूएसबी पोर्ट, एंटी थेफ़्ट अलार्म, इंटेलीजेंट डिजिटल स्पीडोमीटर, चार स्पीड मोड्स, स्मार्ट की विथ रिमोट कंट्रोलर की सुविधा भी मौजूद है। एक्सपो के उद्घाटन के दौरान पूर्व सांसद व मेयर अनीता आर्या, राजेश शुक्ला, योगिता सिंह, दिनेश त्यागी, गुलशन भाटिया, सुलेख अगरवाल और हरीश चावला आदि मौजूद रहे।

Tags:    

Swadesh Digital ( 0 )

स्वदेश वेब डेस्क www.swadeshnews.in


Share it
Top