Home > राज्य > अन्य > नई दिल्ली > दिल्ली में वोटरों के नाम काटे जाने के मुद्दे पर आप और भाजपा आमने-सामने

दिल्ली में वोटरों के नाम काटे जाने के मुद्दे पर आप और भाजपा आमने-सामने

दिल्ली में वोटरों के नाम काटे जाने के मुद्दे पर आप और भाजपा आमने-सामने

नई दिल्ली। राजधानी दिल्ली में मतदाताओं की सूची से नाम काटे जाने के मुद्दे पर आम आदमी पार्टी (आप) और भारतीय जनता पार्टी आमने-सामने हैं। आप के राष्ट्रीय संयोजक अरविंद केजरीवाल ने वोटरों के नाम काटे जाने को लेकर भाजपा पर निशाना साधा। उन्होंने कहा कि चुनाव आयोग इस तरह से काम कर रहा है जैसे कि वह भाजपा द्वारा संचालित हो। चुनाव आयुक्त को अपने पद से त्यागपत्र दे देना चाहिए। केजरीवाल ने तंज कसते हुए कहा कि पुलिस आपकी, चुनाव आयोग आपका। जैसी मर्जी उस तरह से जांच करा लें। ये देश किसी एक व्यक्ति और पार्टी से बहुत बड़ा है।

चुनाव आयोग को सौंपे सबूत

भाजपा के वरिष्ठ नेता और राज्यसभा सदस्य विजय गोयल ने चुनाव आयुक्त से मुलाकात कर उन्हें सबूत के तौर पर कई मतदाताओं को आए फोन कॉल की ऑडियो सीडी भी सौंपी। गोयल ने कहा कि आम आदमी पार्टी ने दिल्ली की मतदाता सूची से 30 लाख नाम काटे जाने का झूठा प्रोपेगेंडा कर धर्म और जाति के नाम पर दिल्लीवासियों को गुमराह करने की कोशिश की। उन्होंने कहा कि मुख्य चुनाव अधिकारी ने दिल्ली पुलिस कमिश्नर को केजरीवाल और आम आदमी पार्टी पर लगे आरोपों की जांच करने के लिए चिट्ठी लिखी है।

उल्लेखनीय है कि चुनाव आयोग ने एक एडवाइजरी जारी कर कहा है कि मतदाता सूची में नाम जोड़ने और हटाने का एकमात्र अधिकार निर्वाचक पंजीयक अधिकारी को है। आयोग ने लोगों से अज्ञात व्यक्तियों, संस्थानों और स्रोतों से आने वाले भ्रामक फोन कॉल से सावधान रहने की सलाह दी है।

पार्टी की मान्यता रद्द करने की मांग

भाजपा नेताओं ने चुनाव आयोग से निवेदन किया कि आम आदमी पार्टी की राजनीतिक रूप से मान्यता रद्द की जाए और उसका चुनाव चिह्न भी जब्त कर लिया जाए। आम आदमी पार्टी से संबंधित नेताओं के विरुद्ध भारतीय दंड संहिता के अंतर्गत कार्रवाई की जाए।

वोटरों की संख्या में बढ़ोतरी

भारतीय निर्वाचन आयोग ने स्पष्ट किया है कि दिल्ली में 1 करोड़ 36 लाख 95 हजार 291 वोटर हैं, जो आगामी लोकसभा के चुनाव में वोट डाल सकते हैं। वर्ष 2014 के आम चुनाव के मुकाबले दिल्ली के वोटरों की संख्या में 7.8 प्रतिशत की बढ़ोतरी हुई है, जबकि चुनावी मौसम में दिल्ली में इन दिनों मतदाताओं के पास ऐसे फोन लगातार आ रहे हैं कि उनके नाम भाजपा ने कटवा दिए हैं।

Tags:    

Swadesh Digital ( 0 )

स्वदेश वेब डेस्क www.swadeshnews.in


Share it
Top