Home > राज्य > अन्य > नई दिल्ली > दीपावली के बाद दिल्ली की हवा हो सकती है जहरीली, मौसम विज्ञान विभाग ने दी चेतावनी

दीपावली के बाद दिल्ली की हवा हो सकती है जहरीली, मौसम विज्ञान विभाग ने दी चेतावनी

दीपावली के बाद दिल्ली की हवा हो सकती है जहरीली, मौसम विज्ञान विभाग ने दी चेतावनी
X

नई दिल्ली। दिल्ली के लोग बीते कई दिनों से जहरीली हवा में सांस ले रहे हैं। पिछले दो दिनों में दिल्ली को थोड़ी राहत महसूस हुई लेकिन ये ज्यादा देर तक टिकने वाली नहीं है। विशेषज्ञों ने गुरुवार को चेतावनी दी कि दिवाली पर पटाखों के प्रतिबंध का उल्लंघन, धीमी गति से चलती हवा जलते धुएं के साथ उत्तर-पश्चिमी की ओर बहेगी जिससे इस सप्ताह की शुरुआत में दिल्ली की हवा का स्तर फिर से 'गंभीर' स्तर पर पहुंच सकता है। भारत मौसम विज्ञान विभाग के वैज्ञानिकों ने कहा कि भले ही शहर का वायु गुणवत्ता सूचकांक तेज हवाओं की बदौलत गुरुवार को बेहतर होकर 'गंभीर' से 'बेहद खराब' श्रेणी में पहुंचा हो, लेकिन शुक्रवार को स्थिति और बिगड़ जाएगी।

केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड (सीपीसीबी) के आंकड़ों से पता चलता है कि गुरुवार को दिल्ली का समग्र एक्यूआई 314 था, जो 'बहुत खराब' श्रेणी में था। बुधवार को, AQI 344 था, जो बहुत खराब था। आईएमडी के पर्यावरण निगरानी अनुसंधान केंद्र के प्रमुख वीके सोनी ने कहा कि दिल्ली में शुक्रवार से हवाएँ चलनी शुरू हो जाएंगी, और उनकी दिशा उत्तर-पश्चिम की ओर बढ़ेगी, जिससे पंजाब और हरियाणा से निकलने वाले धुएँ के बहाव में योगदान बढ़ेगा।सोनी ने कहा, "भले ही हमने अनुमान लगाया है कि यह दीवाली पिछले कुछ वर्षों की तुलना में बेहतर होने की संभावना है, मौसम के प्रतिकूल होने की उम्मीद है। अगर शहर में लोग पटाखे फोड़ते हैं, तो प्रदूषण का स्तर दिवाली के एक दिन बाद गंभीर 'हो सकता है।"

राजधानी का AQI छह दिनों के लिए 'गंभीर' था जो 6 नवंबर से शुरू हुआ था। दिल्ली के लोगों को बुधवार और गुरुवार को मामूली राहत मिली, जब हवाओं को स्थानांतरित करने के बाद AQI बहुत खराब श्रेणी में पहुंच गया था, हवाएं पूर्व से बह रही थी और खेत की आग से कम से कम धुआं उठा रहा था। 14 अक्टूबर के बाद से बुधवार को खेत की आग से निकलने वाला धुआं दिल्ली के PM2.5 (अल्ट्रापाइन पार्टिकुलेट मैटर 2.5 माइक्रोमीटर से कम) के स्तर में सिर्फ 3% का योगदान दिया।

आईएमडी के क्षेत्रीय मौसम पूर्वानुमान केंद्र के प्रमुख कुलदीप श्रीवास्तव ने कहा कि दिवाली की दोपहर से हवा की गति लगभग 6 किमी प्रति घंटे तक घट जाएगी।श्रीवास्तव ने कहा, "दिवाली की शाम से हवा की गुणवत्ता बिगड़ने की संभावना है। रविवार रात से हवा की दिशा फिर से तेज़ी से बदलने की उम्मीद है और हल्की बारिश की भी संभावना है।" आईएमडी के पूर्वानुमान में कहा गया है कि सोमवार से हवा की गति में सुधार होने की संभावना है।

केंद्रीय पृथ्वी विज्ञान मंत्रालय के वायु गुणवत्ता निगरानी केंद्र, सिस्टम ऑफ़ एयर क्वालिटी एंड वेदर फोरकास्टिंग एंड रिसर्च (सफर) ने भी दिवाली सप्ताहांत के लिए दिल्ली की वायु गुणवत्ता के लिए एक समान पूर्वानुमान जारी किया। सफर पूर्वानुमान में लिखा है, "एक्यूआई में स्टब बर्निंग प्रेरित प्रभावी कणों की अगले दो दिनों तक हवा में बढ़ने की उम्मीद है।"

Updated : 13 Nov 2020 4:13 AM GMT
Tags:    
author-thhumb

Swadesh Digital

स्वदेश वेब डेस्क www.swadeshnews.in


Next Story
Top